Breaking News

बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियों के लिए सर्दियों में भी लगेगी वर्चुअल क्लास

प्रदेश में शिक्षा के स्तर को सुधारने के साथ और अधिक बेहतर बनाने के लिए शिक्षा विभाग लगातार प्रयास कर रहा है। सी के तहत इस बार सर्दियों की छुट्टियों में भी वर्चुअल क्लास लगाने का फैसला लिया गया है। पिछले साल 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम के खराब रिजल्ट के कारण शिक्षा विभाग की बहुत फजीहत हुई थी जिसके बाद शिक्षा मंत्री ने उन बच्चों को रिजल्ट सही करने के लिए एक मौका और दिया था। यहीं वजह है कि इस साल विभाग कोई कसर नहीं छोड़ना चाहता है।

 

प्रदेश के सरकारी विद्यालयों में एक जनवरी से सर्दियों की छुट्टियाँ पड़ रही हैं, लेकिन इस दौरान उत्तराखंड बोर्ड के 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए वर्चुअल कक्षाओं के माध्यम से विंटर कैंप आयोजित होंगे।

समग्र शिक्षा के अपर राज्य परियोजना निदेशक डॉ. मुकुल कुमार सती ने इस संबंध में सभी मुख्य शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किया है। प्रदेश के सभी सीईओ को जारी निर्देश में कहा गया कि एक से 14 जनवरी तक विंटर कैंप का आयोजन छात्रहित में लिया गया है। इससे बोर्ड परीक्षाफल में सुधार होगा।

निर्देश में कहा गया कि ऐसे हर स्कूल में जहां वर्चुअल कक्षाएं स्थापित हैं। इस अवधि में कक्षाएं खुली रहेंगी। जिनमें 12वीं कक्षा की छात्र-छात्राओं को अंग्रेजी, भौतिकी शास्त्र, गणित, रसायन शास्त्र एवं जीव विज्ञान विषय पढ़ाये जाएँगे। कक्षा 10 की छात्र-छात्राओं के विज्ञान, गणित और अंग्रेजी के प्रश्नपत्र विषय विशेषज्ञों के सहयोग से हल कराए जाएंगे।