Breaking News

बॉडी मसाज के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये आयल, त्वचा को प्रदान करेगा पोषण और सुरक्षा

हममें से ज्यादातर लोग जानते हैं कि बॉडी मसाज करना कितना महत्वपूर्ण होता है। यह शरीर को फिर से जीवंत ही नहीं करता है बल्कि मन और आत्मा को भी शांति (calm) एवं राहत प्रदान करता है।

बॉडी मसाज की प्लानिंग करने से पहले मन में यह सवाल उठता है कि बॉडी मसाज के लिए किस ऑयल का इस्तेमाल किया जाए। आत्मा को तरोताजा करती रहे। बाजारों में कई तरह के बॉडी मसाज ऑयल उपलब्ध हैं जिनका उपयोग विभिन्न तरह के स्पा में भी किया जाता है।

शिशु के बालों के विकास और मजबूती के लिए आप शिशु के सिर की मालिश जोजोबा ऑयल से कर सकती हैं. इस तेल में विटामिन ई और बी काफी मात्रा में पाए जाते हैं. ये एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल्स से भी भरपूर होता है. ये बालों के साथ त्वचा को भी पोषण और सुरक्षा प्रदान करता है. इसलिए शिशु के शरीर पर भी आप इस तेल की मालिश कर सकती हैं.

शिशु के सिर और शरीर की मालिश अगर सरसों के तेल से की जाये तो ये उसके लिए काफी फायदेमंद होती है. सिर में सरसों के तेल की मालिश करने से बालों की ग्रोथ अच्छी होती है, बाल मजबूत और काले होते हैं साथ ही ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है.

इस तेल से अगर शिशु के शरीर की मालिश भी की जाये तो शिशु की ग्रोथ अच्छी होती है. इससे हड्डियां और मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं. ये तेल एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल होता है .