Breaking News

बुद्ध पूर्णिमा पर घर लाएं 5 चीजें, भाग्य का मिलेगा साथ

हिंदू धार्मिक पुराणों के अनुसार वैशाख पूर्णिमा (Vaishakh Purnima) के दिन दान-पुण्य और धार्मिक कार्य करने से विशेष लाभ प्राप्त होता है. इस वर्ष वैशाख पूर्णिमा (Vaishakh Purnima) 5 मई 2023, शुक्रवार को पड़ रही है. वैशाख पूर्णिमा को बुद्ध पूर्णिमा (Buddha Purnima on Vaishakh Purnima) के नाम से भी जाना जाता है. मान्यताओं के अनुसार वैशाख पूर्णिमा के दिन ही भगवान विष्णु ने अपना नया अवतार महात्मा बुद्ध के रूप में लिया था. इस दिन को बौद्ध धर्म के अनुयाई त्योहार के रूप में मनाते हैं. वैशाख पूर्णिमा के दिन तरक्की के लिए कौन सी वस्तुओं को घर में लाना चाहिए.

पीतल का हाथी
बुद्ध पूर्णिमा के दिन पीतल के हाथी को घर लाना बहुत शुभ माना गया है. मान्यताएं है कि यदि बुद्ध पूर्णिमा के दिन पीतल के हाथी को घर लेकर आया जाए तो इससे घर की दरिद्रता मिटती है, और परिवार में सुख शांति के साथ धन वैभव बना रहता है.

बुद्ध की मूर्ति
बुद्ध पूर्णिमा के दिन भगवान महात्मा बुद्ध का जन्म हुआ था. इसलिए इस दिन भगवान बुद्ध की मूर्ति को घर लाना भी बहुत शुभ होता है. फेंगशुई के अनुसार महात्मा गौतम बुद्ध की मूर्ति शुभ और सौभाग्य लाती है. इसलिए बुद्ध पूर्णिमा के दिन भगवान बुद्ध की मूर्ति घर में अवश्य लाना चाहिए.

चांदी का सिक्का
दीपावली की तरह ही बुद्ध पूर्णिमा के दिन भी घर में सोने या चांदी का सिक्का लाना बहुत शुभ होता है. खास कर चांदी का सिक्का आपका भाग्य पलट सकता है. मान्यता के अनुसार बुद्ध पूर्णिमा के दिन चांदी का सिक्का घर लाने से माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की विशेष कृपा बनी रहती है.

श्री यंत्र
हिंदू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार श्रीयंत्र में माता लक्ष्मी का वास माना गया है. इसलिए बुद्ध पूर्णिमा के दिन श्री यंत्र घर अवश्य लाना चाहिए. वैशाख पूर्णिमा के शुभ अवसर पर श्री यंत्र को घर लाने से घर की आर्थिक स्थिति मजबूत होती है, और घर के सदस्यों की तरक्की होती है

कौड़ी
हिंदू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार माता लक्ष्मी को कौड़ियां बहुत प्रिय हैं. ऐसे में वैशाख पूर्णिमा के दिन घर में कौड़ी लेकर आने से माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है, और घर में धन-धान्य की कभी कमी नहीं होती.