Breaking News

बिना परीक्षा पास होंगे कक्षा एक से 8वीं तक के छात्र, सरकार करेगी प्रमोट

बिहार (Bihar) में पहली से लेकर 8वीं तक के छात्र-छात्राओं को बिना परीक्षा के अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा. राज्य शिक्षा विभाग ने यह फैसला लिया है. कोरोना संकट और लॉकडाउन के चलते लगातार स्कूल बंद रहने और बच्चों की पढ़ाई प्रभावित होने के चलते यह कदम उठाया गया है. पिछले करीब एक साल से स्कूल बंद हैं और बच्चे अपने घरों पर ही पढ़ाई करते थे. इस वजह से विभाग ने कक्षा एक से कक्षा आठ तक के सभी छात्रों को प्रमोट करने के लिए स्कूल को निर्देश दिए हैं.

शिक्षा विभाग के मुख्य सचिव संजय कुमार के मुताबिक स्कूल बंद होने की वजह से बच्चों को हुए शैक्षणिक नुकसान की भरपाई के लिए तीन महीने की स्पेशल क्लास चलाई जाएंगी. इन क्लासेस में छात्र-छात्राओं को सभी विषयों से जुk&ड़ी जरूरी टॉपिक पढ़ाए जाएंगे, जिससे अगली कक्षा में पहुंचने पर स्टूडेंट्स को ज्यादा परेशानी नहीं आए. इन कक्षाओं से उन बच्चों को ज्यादा फायदा होगा जो किन्हीं कारणों से ऑनलाइन क्सासेस नहीं कर सके थे.

चलेंगी स्पेशल क्लास

सूबे के सभी सरकारी स्कूलों में कक्षा 1 से 8वीं में पढ़ने वाले लगभग 1.6 करोड़ छात्रों के लिए मार्च के मध्य में स्पेशल क्लासेस शुरू की जा सकती हैं. अभी बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षाएं चल रही हैं, जो कि 24 फरवरी को पूरी होंगी. इससे पहले बिहार बोर्ड 12वीं की परीक्षा पूरी हो चुकी हैं. जानकारी के मुताबिक, शिक्षा विभाग ने 9वीं कक्षा के छात्रों की परीक्षा 26 फरवरी से 3 मार्च के बीच कराने को लेकर तैयारी शुरू कर दी है. इसके बाद ही पहली से 8वीं के बाद स्टूडेंट्स के लिए कक्षाएं रखी जा सकती हैं.

पिछले साल भी किया गया था प्रमोट

ये पहली बर नहीं है जब पहली कक्षा से लेकर 8वीं तक के छात्रों को बिना परीक्षा के प्रमोट किया गया है. पिछले साल यानी अप्रैल 2020 में भी शिक्षआ विभाग ने कोरोना वायरस के कारण फाइनल परीक्षाएं आयोजित नहीं की थी. उस समय भी बिना परीक्षा कक्षा 1 से 9 और 11 के छात्रों को प्रमोट किया गया था. अब इस बार एक से 8वीं तक के छात्रों को प्रमोट किया जाएगा.