Breaking News

बड़े पैमाने पर रूसी रॉकेट हमलों के बाद यूक्रेन के 1,000 से अधिक शहरों में ब्लैकआउट

यूक्रेन के एक हजार से अधिक कस्बों और गांवों में हाल के दिनों में बड़े पैमाने पर रूसी हमलों के बाद बिजली नहीं है। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, आपातकालीन सेवाओं के प्रवक्ता ऑलेक्जेंडर खोरुन्झी ने कहा कि 7 अक्टूबर से अब तक रॉकेट और ड्रोन हमलों में 70 से अधिक लोग मारे गए हैं। राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने कहा कि पिछले आठ दिनों में यूक्रेन के 30 प्रतिशत बिजली स्टेशन नष्ट हो गए हैं। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार को नए हमलों के बाद राजधानी कीव के कुछ हिस्सों में बिजली और पानी नहीं है। कीव के मेयर विटाली क्लिट्स्को ने कहा कि रूसी हमल महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे पर किया गया है.

राजधानी में दो सुविधाएं प्रभावित हुई हैं। राजधानी के पश्चिम में जाइटॉमिर में बिजली और पानी काट दिया गया था, और दक्षिण-पूर्वी शहर निप्रो में एक ऊर्जा सुविधा प्रभावित हुई है। कीव में मंगलवार की ब्रीफिंग में खोरुन्झी ने कहा: 7 से 18 अक्टूबर की अवधि में, ऊर्जा सुविधाओं की गोलाबारी के परिणामस्वरूप, 11 क्षेत्रों [यूक्रेन के] में लगभग 4,000 बस्तियों से कनेक्शन काट दिया गया था। वर्तमान में, ऊर्जा मंत्रालय के अनुसार, 1,162 बस्तियों में बिजली नहीं है। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, युद्ध के मैदान में कई हार झेलने के बाद, रूस ने हाल के हफ्तों में शहरों में बिजली के बुनियादी ढांचे पर हमले तेज कर दिए हैं।

यूक्रेन के आपातकालीन अधिकारी रुस के हमले से हुए नुकसान को ठीक करने में जुटे हुए हैं। लेकिन सर्दियों से पहले हुए हमलों ने सिस्टम को लेकर चिंता बढ़ा दी है। राष्ट्रपति कार्यालय के उप प्रमुख ने कहा कि, हर किसी को बिजली बचाने के लिए तैयार रहना चाहिए और दूसरा, अगर ये जारी रहा तो रोलिंग पावर ब्लैकआउट भी संभव है। उन्होंने कह- पूरी आबादी को एक कठिन सर्दी का सामना करने के लिए तैयार रहने की जरुरत है।