Breaking News

फिर महंगा होने लगा प्याज, 60 रुपए किलो तक पहुंचा भाव

प्याज का दाम (Onion Prices) लोगों को एक बार फिर रुला रहा है. दिल्ली और मुंबई सहित देश के कई हिस्सों में पिछले 15 दिनों में प्याज की कीमतों में दो से तीन गुना की बढ़ोतरी हुई है. महाराष्ट्र में थोक भाव बढ़कर 1000 रुपए प्रति क्विंटल तक बढ़े हैं. कुछ दिनों पहले दिल्ली में 20 रुपए से 30 रुपए किलो मिलने वाले प्याज का भाव बढ़कर अब 50 से 60 रुपए हो गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सप्लाई में कमी के चलते से प्याज के दाम बढ़े हैं. पिछले दिनों हुई बारिश से प्याज की फसल पर असर पड़ा है, जिससे सप्लाई कम हुई है. करीब एक हफ्ते पहले बाजार में प्याज का थोक मूल्य 22 रुपए प्रति किलोग्राम था, जो वर्तमान में 33 रुपए प्रति किलोग्राम तक पहुंच गया है.

क्यों बढ़ रही है कीमतें- मंडी में 15 नवंबर तक राजस्थान के अलवर से प्याज की आवक हो रही थी, लेकिन अब आवक कम हो गई है, जिसकी वजह से कीमतें बढ़ गई हैं. दिल्ली के अलावा, अन्य शहरों में भी प्याज की कीमतें बढ़ रही हैं. गाजियाबाद में पिछले 6-7 दिनों में प्याज के दाम दोगुने हो गए हैं. व्यापारियों का कहना है कि नासिक से आने वाले प्याज की थोक दरों में 500-700 रुपए की बढ़ोतरी हुई है. इसके कारण प्याज की खुदरा कीमतें भी 40-50 रुपए किलो हो गई हैं, जो कि एक सप्ताह पहले तक 25-30 रुपए प्रति किलो बिकती थीं.

कब तक नरम होगी प्याज की कीमत

व्यापारियों का कहना है कि प्याज की आपूर्ति 15 फरवरी से नासिक से शुरू होगी, जिसके बाद कीमतें फिर से नरम हो जाएंगी.

सब्जियों के भी दाम बढ़े

प्याज के साथ ही अन्य सब्जियों के दाम भी बढ़ने लगे हैं. पिछले 10 से 15 दिनों के दौरान, मटर, गोभी, मूली और गाजर की कीमतों में भी 10 से 20 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

आलू की कीमतें घटीं

हालांकि, आलू की कीमतों में काफी कमी आई है. नवंबर में, दिल्ली के खुदरा बाजारों में 50 से 60 किलोग्राम तक बेचे जाने वाले आलू अब 8 से 10 किलोग्राम बिकी रही है. पिछले 10 दिनों में इसकी कीमत आधी हो गई है. अधिक पैदावार के कारण आलू की कीमतों में काफी गिरावट आई है.