Breaking News

फिर बढ़ी राष्ट्रपति जो बाइडन की मुश्किल, बेटा हंटर संघीय आग्नेयास्त्र के आरोप में दोषी करार

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (American President Joe biden) की मुश्किलें कम होने का नाम ही नहीं ले रही हैं। राष्ट्रपति बाइडन के बेटे हंटर बाइडन (President Biden son Hunter Biden) को संघीय आग्नेयास्त्र आरोपों में दोषी (convicted on federal firearms charges) ठहराया गया है। बता दें, हंटर के खिलाफ लंबे समय से जांच चल रही है। इससे पहले अमेरिकी संसद (US Parliament) के अध्यक्ष केविन मैक्कार्थी ने राष्ट्रपति के खिलाफ महाभियोग जांच (impeachment inquiry ) की घोषणा की थी।

हंटर के खिलाफ यह है आरोप
डेलावेयर के संघीय अदालत में दायर अभियोग के मुताबिक, हंटर के खिलाफ नशीली दवाओं के बारे में झूठ बोलने का आरोप है, जब उन्होंने 2018 में एक बंदूक खरीदी थी। इस दौरान उन्होंने क्रैक कोकीन की लत से जूझने की बात को स्वीकार किया था। हंटर पर आरोप है कि नशीली दवाओं के उपयोगकर्ता के रूप में उन्होंने गैरकानूनी तरीके से बंदूक खरीदा था। दरअसल, अभियोग के अनुसार, हंटर ने बंदूक खरीदते समय हर बार झूठ बोला है। डेलावेयर की एक बंदूक की दुकान से 2018 में हंटर ने कोल्ट कोबरा स्पेशल बंदूक खरीदते समय भी झूठ बोला था। हंटर के खिलाफ जबरन एक बॉक्स चेक करने का भी आरोप है।

इन मामलों में भी दर्ज है आरोप
राष्ट्रपति बाडन के बेटे हंटर व्यापारिक सौदों के कारण भी जांच के दायरे में फंस सकते हैं। विशेष वकील ने संकेत दिए हैं कि कैलिफॉर्निया या वाशिंगटन में समय पर कर भुगतान न करने के आरोप में केस दर्ज हो सकता है। दरअसल, हंटर पर आरोप है कि उन्होंने विदेशों में व्यापार बढ़ाने के लिए बाइडन ब्रांड का इस्तेमाल किया है और अनुचित लाभ कमाया है। हंटर के खिलाफ गुंडागर्दी के आरोप लगे हुए हैं।

राष्ट्रपति के खिलाफ भी महाभियोग जांच के निर्देश
बता दें, अमेरिकी संसद के अध्यक्ष केविन मैक्कार्थी ने मंगलवार को राष्ट्रपति बाइडन के खिलाफ भी महाभियोग जांच शुरू करने की मंजूरी दी थी। विदेशी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बाइडन परिवार के व्यापारिक सौदे को लेकर मैक्कार्थी ने जांच शुरू करने के निर्देश दिए हैं। कैपिटल हिल में मैक्कार्थी ने मंगलवार को कहा था कि मैं आज सदन समितियों को राष्ट्रपति बाइडन के खिलाफ औपचारिक महाभियोग जांच शुरू करने का निर्देश दे रहा हूं। दरअसल, बाइडन पर आरोप है कि साल 2009 से 2017 तक अमेरिका के उप-राष्ट्रपति रहते हुए उन्होंने अपने बेटे हंटर बाइडन को विदेशी व्यापार में फायदा पहुंचाया था। हालांकि, व्हाइट हाउस ने महाभियोग जांच का विरोध किया है।