Breaking News

फिट रहने के लिए जल्द शुरू करें पालक का सेवन, नहीं होगा कैंसर का खतरा

हमारे शरीर को हरी सब्जियां फायदा पहुंचाती है, ये बात तो सबने सुनी होगी, लेकिन इन सारी हरी सब्जियों में पालक का नाम सबसे पहले नंबर पर आता है. इसमें अधिक मात्रा में फाइबर और आयरन पाया जाता है. इसके अलावा ये वजन घटाने में भी काफी सहायक होती है. पालक का हर तरह से सेवन किया जाता है. इसको जूस, सब्जी या साग के तौर पर भी कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त इसका प्रयोग रोटी या कचौड़ी में भी प्रयोग कर सकते हैं. इसके साथ आपको स्वाद भी काफी मिलेगा.

पोषक तत्वों से भरा है पालक 

बता दें कि पालक में आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम,मैग्नीशियम, फोलेट और विटामिन ए से पोषक तत्व पाये जाते हैं. जिसके कारण डॉक्टर्स भी पालक खाने की सलाह देते हैं.

खून की कमी को करें दूर

अगर आपके शरीर में खून की कमी है, तो आप पालक का सेवन करें, इससे आपके शरीर में खून की कमी नहीं होगी. ऐसे इसलिए क्योंकि पालक में आयरन पाया जाता है.

बाल और स्किन के लिए फायदेमंद

केवल बाल ही नहीं बल्कि स्किन दोनों के लिए लाभप्रद होता है. इसका सेवन करना जरूरी है क्योंकि इससे ना ही सिर्फ आपके बालों को मजबूती मिलती है बल्कि यह आपकी चमचमाती स्किन के लिए भी बेहद लाभदायक है.

वजन करता है कम  

अगर आप पालक खाते हैं तो आपका वजन भी कम होता है. इसमें पोषक तत्वों की संख्या बहुत अधिक होती है, इससे आप दिन भर एनर्जेटिक फील करेंगे.

डायबिटीज में लाभदायक

फाइबर की मात्रा पालक में अधिक होती है, जिसका सेवन हमारे शरीर में जो डायबिटीज की दिक्कत है वो दूर हो सकती है.

पाचन में भी असरदार

पेट संबंधी शिकायतों  को दूर करने के लिए पालक भी असरकारक होती हैं. इसमें जो फाइबर होता है, जो कि पाचन को ठीक करने के साथ-साथ वजन भी कम करते हैं.

आंखों के लिए बहुत फायदेमंद

आंखो की रोशनी को बढ़ाने के लिए पालक का सेवन बहुत जरूरी है, जिसके कारण पालक का सेवन करना चाहिए.

कैंसर का खतरा होता है  कम

कैंसर के खतरे को भी पालक का सेवन कम करता है. इसमें कैरोटीन और क्लोरोफिल पाया जाता है, जिससे  कैंसर का खतरा कम होता है.