Breaking News

प्रोत्साहन पैकेज लाने की तैयारी में है मोदी सरकार, कोरोना से प्रभावित इन सेक्टर्स को मिलेगा बड़ा लाभ

कोरोना के कहर के बीच राहत के लिए सरकार ने प्रयास शुरू कर दिया है। भारत सरकार कोविड-19 की दूसरी लहर से सबसे ज्यादा प्रभावित सेक्टर्स, क्षेत्र के लिए जल्द ही एक पैकेज लाने वाली है। सरकार के प्रोत्साहन पैकज लाए जाने से ऐसे कई सेक्टर्स को बड़ी राहत मिलेगी। कई राज्यों में स्थानीय स्तर पर लागू लॉकडाउन से पड़ने वाले असर से निजात मिलेगी। ज्ञात हो कि कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर से देश की आर्थिक क्षेत्र को बड़ा धक्का लगा है। आर्थिक क्षेत्र में जो सुधार हो रहे थे अब उनकी रफ्तार धीमी हो गयी है। इसकी बड़ी वजह यह है कि कई राज्यों ने कोरोना महामारी के नए मामलों में लगातार तेजी को देखते हुए स्थानीय स्तर पर कई तरह की पाबंदियों का ऐलान किया। पाबंदियां, लाॅकडाउन से आर्थिक गलियारे में बहुत नुकसान हुआ है। विमानन, पर्यटन, होटल और रेस्तरां इंडस्ट्री, एसएसएमई सेक्टर इससे सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं।

इसी को ध्यान में रखते हुए आरबीआई ने कुछ बड़े कदम उठाने का ऐलान किया। प्रस्तावित प्रोत्साहन पैकेज से जुड़ी इस रिपोर्ट से इन सेक्टर्स को राहत मिली है। रिपोर्ट में कहा गया है कि वित्त मंत्रालय विमानन, पर्यटन और हॉस्पिटालिटी इंडस्ट्रीज को प्रोत्साहित करने के प्रस्तावों पर काम कर रहा है। बताया जा रहा है कि यह प्रस्ताव अभी अपने शुरुआती चरण में है। इसकी घोषणा को लेकर कोई समय-सीमा तय नहीं की गई है।

वित्त मंत्रालय की ओर से अब तक इस पर कोई बयान नहीं आया है लेकिन माना जा रहा है कि इसकी घोषणा की तैयारी है। इसी के साथ यह कहा गया है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हाल के दिनों में प्रोत्साहन पैकेज को लेकर कई अर्थशास्त्रियों के साथ चर्चा की है। उनकी चर्चा से माना जा रहा है कि कुछ पैकेज होने वाले हैं। उन्होंने पिछले महीने कहा था कि वह इकोनॉमी की स्थिति पर करीबी निगाह रख रही हैं।