Breaking News

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मुरीद हुए बिहार के पूर्व सीएम जीतनराम मांझी के बेटे संतोष, योगी की थी खूब सराहना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बिहार सरकार में मंत्री और हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के नेता संतोष कुमार मांझी ‘सुमन’ ने संसद भवन में मुलाकात की। प्रधानमंत्री के साथ मीटिंग में उन्होंने एससी-एसटी एक्ट को संविधान की 9वीं अनुसूची में शामिल कराने की मांग की। पूर्व सीएम जीतन राम मांझी के बेटे संतोष मांझी ने कहा कि बिहार के विकास पर चर्चा हुई। प्रधानमंत्री बिहार के लोगों के प्रति अच्छी सोच रखते हैं, बिहार के दलितों और अल्पसंख्यकों के प्रति भी अच्छी सोच रखते हैं। संतोष मांझी ने एससी-एसटी को न्यायपालिका और निजी क्षेत्र में आरक्षण देने की मांग के साथ ही माउंटेन मैन दशरथ मांझी को भारत रत्न देने की मांग भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से की।

मीडिया से बात करते हुए मांझी ने कहा कि उनकी पार्टी हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा की उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव लड़ने मंशा है। इस पर कार्यकर्ताओं से विचार-विमर्श कर जल्द निर्णय लिया जाएगा। संतोष मांझी ने यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से हाल में ही मुलाकात कर उनकी जमकर प्रशंसा की थी, उन्होंने साफ कहा है कि उनकी पार्टी भाजपा के साथ मिलकर चुनाव लड़ना चाहती है। संतोष मांझी ने योगी आदित्यनाथ से मुलाकात कर कुछ सीटों पर लड़ने की इच्छा भी जाहिर की है, उनका दावा पूर्वांचल की उन सीटों पर है जो मांझी बाहुल्य है हालांकि अभी मांझी की पार्टी यूपी में संगठन तैयार करने में जुट गई है।

माना जा रहा है कि मांझी अगर साथ आते हैं तो वोट बैंक पर बहुत असर हो न हो लेकिन भाजपा को दलित विरोधी कहकर प्रचारित करने के विरोधी दल के जवाब में परसेप्शन पर बहुत असर पड़ेगा। गौरतलब है कि बिहार में एनडीए सरकार के सहयोगी मुकेश सहनी ने भी यूपी चुनाव लड़ने का ऐलान किया है, इस मुद्दे पर उनकी भाजपा से तनातनी भी हो चुकी है, अब हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के भाजपा के साथ मिलकर चुनाव में उतरने की तैयारी से नयी तरह की सियासत दिख रही है।