Breaking News

पुरुषों में बाल झड़ने से रोकने के सरल व आसान उपाय

महिलाएं ही नहीं आजकल पुरुष भी अपने झड़ते बालों की समस्या से काफी परेशान हैं। बालों के झड़ने का अनुभव हर किसी को होता है। रोजाना 50-100 बाल झड़ना सामान्य है, लेकिन अगर इससे अधिक बाल झड़ते हैं तो यह हेयर लॉस (hair loss) का कारण बन सकता है। हेयर लॉस वह स्थिति होती है, जिसमें बाल झड़ने के बाद दोबारा नहीं उगते हैं। पुरुषों में यह समस्या बहुत ज्यादा देखने को मिल रही है। कुछ पुरुषों में तो अचानक ही बाल झड़ते हुए देखा जा रहा है। आखिर ऐसा क्यों होता है, पुरुषों के बाल अचानक क्यों झड़ते हैं। तो चलिए जानते हैं कि इस बीमारी से कैसे निपटा जाए।

जब आप किसी तनावपूर्ण स्थिति (stressful situation) से गुजरते हैं, तो इस स्थिति में आपको बाल के झड़ने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। तनाव में रहने के 3-6 महीने बाद बाल तेजी से झड़ सकते हैं। तनावपूर्ण जीवन आपके हेयर लॉस (hair loss) का कारण बन सकता है। इससे बचने के लिए आपको तनाव मुक्त रहना जरूरी है।

सबसे पहले तो पुरुषों को बालों की सही तरीके से देखभाल करनी चाहिए। बालों को ब्रश या कंघी करते समय टगिंग से बचें। इसके अलावा चौड़े दांतों वाली कंघी बालों को खींचने से रोकने में मदद कर सकती है। जब भी आपक कंघी करें चौड़े दातों बाली कंघी का इस्तेमाल करना न भूलें। बालों में गर्म रोलर्स, कर्लिंग आयरन, (hot rollers, curling iron) गर्म तेल लगाने से बचे। इससे भी आपके बालों को नुकसान हो पहुंच सकता है। यही वजह है कि आपके बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं। माना जाता है कि रबर बैंड, बैरेट और ब्रैड का उपयोग करने वाली शैलियों से बालों पर तनाव पैदा कर सकते हैं इसलिए इनसे भी बचें।

तंबाकू और शराब (tobacco and alcohol) सेवन बंद करें क्योंकि पुरुषों में धूम्रपान भी गंजेपन का कारण बन सकता है। अपने बालों को सूरज की रोशनी और पराबैंगनी प्रकाश (sunlight and ultraviolet light) के अन्य स्रोतों से सुरक्षित रखें। तनाव में रहने से ज्यादातर बाल झड़ते हैं। ऐसे में कोशिश करें कि तनाव मुक्त रहने की कोशिश करें। इसके लिए योग का अभ्यास करें और खुश रहें। कोई भी दवाई या सप्लीमेंट डॉक्टर (medicine or supplement doctor) की सलाह पर ही लें। क्योंकि कई बार दवाईयों के खाने से ही बालों का झड़ना शुरू हो जाता है।

तनाव को कम करें
छोटी-छोटी बातों को लेकर परेशान होना या तनाव में आ जाना भी बाल झड़ने का प्रमुख कारण होता है। इसलिए जरूरी है कि आप ऑफिस, घर या फिर अन्य परेशानियों को लेकर तनाव में रहना छोड़ दें। डॉक्टर्स के अनुसार तनाव के कारण हेयर फोलिकल का बढ़ना कम हो जाता है या रुक जाता है। ऐसे बालों का झड़ना शुरू हो जाता है। हालांकि, तनाव को दूर करने से बाल फिर से उगने शुरू हो सकते हैं।

हेयर स्टाइलिंग टूल का इस्तेमाल करें बंद
आज के समय में हेयर स्टाइलिंग टूल (hair styling tools) का लोग ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। जिससे बाल भले ही अच्छे दिखने लगते हो लेकिन बाद में इससे बाल खराब या झड़ने शुरू हो जाते हैं। दरअसल, इन टूल्स का ज्यादा इस्तेमाल करने से बाल रूखे और जड़ों से कमजोर हो सकते हैं। जो लोग इन टूल्स का रोजाना या फिर ज्यादा इस्तेमाल करते हैं उनके बाल प्रभावित होने के साथ कमजोर और पतले भी हो सकते हैं। इसलिए हेयर स्टाइलिंग टूल का इस्तेमाल करना बंद कर दें। अगर इसका इस्तेमाल करना बंद नहीं कर सकते तो इसका उपयोग करने से पहले बालों पर हेयर सीरम या हीट प्रोटेक्टेंट जरूर लगाएं।