Breaking News

पुण्य प्राप्ति के लिए श्रेष्‍ठ है माघ का महीना, जरूर करें ये उपाय, पापों से मिलेगी मुक्ति

माघ का महीना (month of magh) पुण्य प्राप्ति के लिए उत्तम होता है. साथ ही देवी-देवता (gods and goddesses) और पितरों के निमित्त पूजा के लिए भी यह महीना श्रेष्ठ माना गया है. मान्यता है कि माघ मास में प्रयागराज में कल्पवास करने से देवी-देवता प्रसन्न होते हैं. जिससे कष्टों से मुक्ति (freedom from suffering) मिलती है. जानते हैं कि पवित्र माघ मास में जीवन को सुखी बनाने के लिए क्या करना चाहिए.

पुण्य की प्राप्ति के लिए स्नान
पुराणों के मुताबिक माघ मास के दौरान बह्ममुहूर्त में स्नान करने से सभी पाप दूर हो जाते हैं. साथ ही प्रजापत्य यज्ञ का फल मिलता है. कहते हैं कि माघ मास (Magh month) में देवता भी प्रयागराज के संगम तट पर स्नाने के लिए आते हैं. इसलिए इस पवित्र मास में संगम में स्नान करने के पुण्यफल की प्राप्ति होती है.

सूर्य देव की पूजा
माघ मास में सूर्य की उपासना अत्यंत लाभकारी है. ऐसे में जीवन के सभी पापों से मुक्ति पाने के लिए व्यक्ति को स्नान के बाद सूर्य के मंत्रों का उच्चारण करते हुए उन्हें जल अर्पित करना चाहिए. भविष्य पुराण के मुताबिक माघ मास में सूर्य की उपासना से जीवन में सुख और समृद्धि आती है.

शिव की उपासना
माघ मास में भगवान सूर्य और विष्णु देव की उपासना के अलावा शिवजी की पूजा से भी विशेष लाभ मिलता है. माघ मास में रोजाना जल में गंगाजल मिलाकर शिवलिंग पर चढ़ाने से रोगों से मुक्ति मिलती है. विशेष कामना की पूर्ति के लिए रुद्रभिषेक करना भी लाभकारी है. इसके अलवा धन की प्राप्ति और घर में सुख-शांति के लिए विष्णुसहस्रनाम का पाठ, श्री सूक्त का पाठ और हवन करना चाहिए.

दान
माघ मास में गुड़, तिल और कंबल के दान का खास महत्व है. ऐसा करने से रोगों का नाश होता है. इसके अलावा इस मास में अन्न दान करने से धन की कमी नहीं होती है.