Breaking News

पाक आर्मी चीफ की पत्नी की संपत्ति 2.2 अरब पहुंची, रिश्तेदार उनके छह साल के कार्यकाल में हुए अरबपति

पाकिस्तान (Pakistan) की एक वेबसाइट ने दावा किया है कि सेना प्रमुख (Army Chief) जनरल कमर जावेद बाजवा (Qamar Javed Bajwa) के परिजन और रिश्तेदार (Relative) उनके छह साल के कार्यकाल में अरबपति (Billionaire) हो गए और उन्होंने कुल 12.7 अरब की संपत्ति अर्जित कर ली, जिसके बाद सरकार ने सोमवार को उनकी टैक्स संबंधी डिटेल के लीक होने के मामले की जांच के आदेश दिए.

द फैक्टफोकस वेबसाइट ने खुद को आंकड़ों पर आधारित खोजी पत्रकारिता करने वाला पाकिस्तान का डिजिटल मीडिया संस्थान बताते हुए जनरल बाजवा और उनके परिवार के 2013 से लेकर 2021 तक के कथित संपत्ति संबंधी दस्तावेज साझा किए.

पत्नी की संपत्ति कितनी है?
जनरल बाजवा के कथित टैक्स रिकॉर्ड से संबंधित रिपोर्ट के अनुसार, सेना प्रमुख की पाकिस्तान में और पाकिस्तान के बाहर ज्ञात संपत्तियों और व्यवसायों की मौजूदा बाजार कीमत 12.7 अरब रुपये है. जनरल बाजवा के इस महीने के आखिर में रिटायर होने से कुछ दिन पहले जारी रिपोर्ट में दावा किया गया है कि जनरल बाजवा की पत्नी आयशा अमजद की संपत्ति 2016 में शून्य थी जो छह साल में 2.2 अरब रुपये (घोषित और ज्ञात) हो गई.

वित्त मंत्री इशाक डार ने जांच का आदेश दिया
खबर के अनुसार, इस राशि में आवासीय भूखंड, व्यावसायिक भूखंड और सेना के तरफ से उनके पति को दिए गए घरों का विवरण शामिल नहीं है. वित्त मंत्री इशाक डार ने जनरल कमर जावेद बाजवा के परिजनों की टैक्स जानकारी के अवैध और अनुचित तरीके से लीक होने का संज्ञान लिया और इस मामले में जांच का आदेश दिया.

अगले सेना प्रमुख की होगी नियुक्ति
पाकिस्तान के रक्षा मंत्रालय ने अगले सेना प्रमुख के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) को सोमवार (21 नवंबर) को पांच नामों की सूची भेजी है. मौजूदा सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा 29 नवंबर को सेवानिवृत्त हो जाएंगे. पाकिस्तान सेना अधिनियम (पीएए) 1952 के तहत, रक्षा मंत्रालय मौजूदा सेनाध्यक्ष को सेवामुक्त करने संबंधी दस्तावेज ‘डिस्चार्ज समरी जारी करेगा ताकि उनके उत्तराधिकारी की नियुक्त का मार्ग प्रशस्त हो सके.

लेफ्टिनेंट जनरल आसिम मुनीर, लेफ्टिनेंट जनरल साहिर शमशाद मिर्जा, लेफ्टिनेंट जनरल अजहर अब्बास, लेफ्टिनेंट जनरल नोमान महमूद और लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष और सेना प्रमुख के अध्यक्ष पद के लिए दावेदार हैं.