Breaking News

पाकिस्तान: लड़कियों के स्कूल में धमाका, किसी समूह ने नहीं ली हमले की जिम्मेदारी

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में बुधवार को लड़कियों के एक स्कूल में धमाका हुआ है. ऐसा कहा जा रहा है कि ये स्कूल निर्माणाधीन है. पुलिस ने इस बात की जानकारी दी है. पुलिस ने बताया कि प्रांत के टांक जिले में बालिका माध्यमिक विद्यालय की चारदिवारी के पास लगाए गए विस्फोटक के फटने से यह धमाका हुआ है(Blast in Pakistan). विस्फोट में स्कूल की चारदिवारी और कुछ कमरे क्षतिग्रस्त हो गए हैं. किसी भी समूह ने अभी तक इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है.

पुलिस ने बताया कि किटांक जिले की सीमा प्रांत के दक्षिण वजीरिस्तान कबायली जिले की सीमा से लगती है. उत्तर पश्चिमी पाकिस्तान में लड़कियों के स्कूलों पर अक्सर हमले होते रहते हैं. इस तरह के हमलों से शिक्षण संस्थानों की सुरक्षा पर सवाल खड़े होते हैं. ये हमले अक्सर महिला शिक्षा (Pakistan Women’s Education) का विरोध करने वाले उग्रवादियों द्वारा किए जाते हैं. एक रिपोर्ट में बताया गया है कि पिछले 12 साल के दौरान आदिवासी क्षेत्रों में 1500 से अधिक स्कूलों को इसी तरह नष्ट कर दिया गया है.

मलाला पर भी हुआ था हमला

नोबेल पुरस्कार विजेता और एजुकेशन एक्टिविस्ट मलाला यूसुफजई को भी तालिबान ने साल 2012 में स्वात जिले में गोली मार दी थी. स्वात जिला खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के मलकंद डिवीजन में पड़ता है. पाकिस्तान के इस प्रांत को अशांत माना जाता है. यहां आए दिन ऐसे ही हमले देखे जाते हैं (Taliban Attack on Malala). मलाला छोटी सी उम्र से ही लड़कियों की शिक्षा की वकालत करती रही हैं. जब उन्हें नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया, तब वह महज 17 साल की थीं. महिलाओं के लिए आवाज उठाने के कारण ही तालिबान ने उनकी जान लेने की कोशिश की थी. बेहतर इलाज मिलने पर मलाला की जिंदगी बच गई.

बलूचिस्तान प्रांत में हुआ था बम धमाका

इससे करीब दो हफ्ते पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में एक आत्मघाती हमला हुआ था. जिसमें तीन सुरक्षाकर्मियों की मौत हो गई थी. जबकि करीब 20 लोग घायल हुए थे (Bomb Blast in Pakistan). ये घटना मास्तुंग रोड पर स्थित एक चेकपोस्ट पर हुई थी. पुलिस ने कहा था कि आत्मघाती हमलावर ने चेकपोस्ट पर कानून प्रवर्तन एजेंसी के वाहन को अपनी मोटरसाइकिल से टक्कर मारी थी. जिसके बाद जोरदार धमाका हुआ था.