Breaking News

पाकिस्तान के बजट में चौतरफा महंगाई की मार, एसयूवी पर कर दोगुना किया, इमरान को कबूल नहीं

पाकिस्तान भारी आर्थिक बदहाली से जूझ रहा है। आवश्यक वस्तुओं के दाम पहले से आसमान चूम रहे हैं और शहबाज शरीफ सरकार द्वारा पेश नया बजट आग में घी डालेगा। बजट में एसयूवी पर कर दोगुना करने का प्रस्ताव है, जबकि पेट्रोल, मोबाइल, सिगरेट भी महंगी होगी। पूर्व पीएम इमरान खान ने करों में वृद्धि को अकल्पनीय बताया है।

पाक वित्त मंत्री मिफ्ता इस्माइल द्वारा शुक्रवार को पेश बजट में कर बढ़ाने के कई प्रस्ताव पेश किए गए हैं। पाक सरकार का कहना है कि उसने अमीरों पर टैक्स बढ़ाए हैं। 1600 सीसी या इससे ज्यादा क्षमता के इंजन की कारों, जिनमें स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल यानी एसयूवी व सेडॉन कारें भी शामिल हैं, पर कर दोगुना कर दिया गया है।

कंगाली के बाद भी रक्षा बजट 11 फीसदी बढ़ाया
इस्माइल ने शुक्रवार को वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए संसद में 9,502 अरब रुपये का वार्षिक बजट पेश किया। उन्होंने एलान किया कि रक्षा क्षेत्र के लिए 1,523 अरब रुपये आवंटित किए जाएंगे। यह पिछले साल की तुलना में 11 फीसदी ज्यादा है। इस साल 1,523 रुपये रक्षा क्षेत्र के लिए आवंटित किए गए हैं। यह पिछले साल के 1,370 अरब रुपये के आवंटन से 11.16 फीसदी अधिक है।

बिजली होगी 20 फीसदी महंगी
शरीफ सरकार भले कहे कि उसने आम लोगों पर बोझ नहीं डाला है, लेकिन सबसिडी घटाए जाने से बिजली 20 फीसदी से ज्यादा महंगी हो जाएगी। इससे आम आदमी पर बोझ बढ़ेगा ही।

ईंधन भी महंगा होना तय
पाकिस्तानी अखबार डॉन की रिपोर्ट के अनुसार ईंधन के दाम भी बढ़ना तय है, क्योंकि सरकार ने पेट्रोलियम शुल्क के रूप में 750 अरब रुपये जुटाने का प्रस्ताव किया है। यह वित्त वर्ष 2022 के संशोधित 135 अरब रुपये के अनुमान से पांच गुना ज्यादा है। बजट प्रावधानों के अनुसार मोबाइल फोन व सिगरेट भी महंगी होगी।

आम आदमी को तबाह कर देगी महंगाई : इमरान
पूर्व पीएम व शरीफ सरकार के खिलाफ बगावत का झंडा लहरा रहे इमरान खान ने इस बजट को अकल्पनीय बताया है। उन्होंने कहा कि हम आयातित सरकार द्वारा प्रस्तुत इस जनविरोधी और व्यापार विरोधी बजट को अस्वीकार करते हैं। यह बजट 11.5 फीसदी मुद्रास्फीति और 5 फीसदी आर्थिक विकास दर के अवास्तविक दावों पर आधारित है। मुद्रास्फीति 25 से 30 फीसदी तक पहुंच जाएगी। यह आम आदमी को तबाह कर देगी.