Breaking News

पाकिस्तान की हार के बाद शोएब अख्तर बोले- ‘इंशा अल्लाह, भारत में वर्ल्डकप उठाएंगे’

आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 में पाकिस्तान की विजय यात्रा को जोस बटलर की इंग्लैंड ने रविवार (13 नवंबर) को खचाखच भरे मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (MCG) में सामने रोक दिया. ‘मेन इन ग्रीन’ को इंग्लैंड के हाथों 5 विकेट से हार का सामना करना पड़ा, जिन्होंने खेल के सबसे छोटे प्रारूप में भी अपना वर्चस्व बढ़ाया। इस प्रकार इंग्लैंड वनडे और टी20 विश्व कप दोनों एक साथ जीतने वाली पहली क्रिकेट टीम बन गई. पाकिस्तान के प्रशंसक 1992 की ऐतिहासिक जीत को इसी मैदान पर दोहराने की उम्मीद कर रहे थे, लेकिन उनके हाथ निराशा लगी. ऐसे में पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर अपनी टीम को सांत्वना देते हुए नजर आए.

पाकिस्तान क्रिकेट टीम की बल्लेबाजी लॉर्ड्स में उनके 1999 के विश्व कप के अंतिम प्रयास की तरह अधिक थी. कलाई के स्पिनर आदिल राशिद ने बाबर आजम एंड कंपनी को दबाव में ला दिया. उनकी शानदार लेग ब्रेक ने बल्लेबाजों को झकझोर कर रख दिया. पाकिस्तान ने 8 विकेट पर 137 का कुल स्कोर कभी भी पर्याप्त नहीं होने वाला था. जवाब में बेन स्टोक्स (52*) ने 2019 के वनडे वर्ल्ड कप की तरह आगे बढ़कर खेल दिखाया. उन्होंने 19 ओवर में लक्ष्य का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज में 2010 में जीते खिताब को एक बार फिर से हासिल किया.

हार के बाद पूर्व क्रिकेटर शोएब अख्तर ने टूर्नामेंट में पाकिस्तान के प्रयास की सराहना की. उन्होंने कहा कि जिस भावना के साथ उन्होंने वापसी की और फाइनल में पहुंचे, यह काबिले-तारीफ है. अख्तर ने एक वीडियो में कहा, ”पाकिस्तान विश्व कप हार गया, लेकिन आप लोगों ने बहुत अच्छा काम किया. आप कहीं नहीं खड़े थे, लेकिन अंतत: आपने फाइनल खेला. पाकिस्तान का गेंदबाजी आक्रमण, शाबाश. आप लोगों ने पूरे टूर्नामेंट में असाधारण काम किया है. भाग्य वास्तव में एक कारक था, लेकिन उन्होंने अच्छा खेला और फाइनल में जगह बनाई.”

उन्होंने आगे कहा, ”कोई बात नहीं… शाहीन का अनफिट होना खेल का टर्निंग प्वाइंट था, लेकिन हमें सिर झुकाने की जरूरत नहीं है. ठीक है. बेन स्टोक्स को 2016 में पांच छक्के लगे थे और वह इंग्लैंड के लिए विश्व कप हार गए थे. लेकिन उन्होंने 2022 में इसकी भरपाई कर ली. उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप को अपनी टीम के लिए जीत लिया.

शोएब अख्तर ने बाबर एंड कंपनी को अपना समर्थन देते हुए कहा कि टीम अगले साल भारत में 50 ओवर का विश्व कप जीतेगी. उन्होंने कहा, ”मैं आपके साथ खड़ा हूं और चिंता की कोई बात नहीं है. तुम लोग सच में अच्छा खेले. यह दर्द कर रहा है, मैं निराश हूं, लेकिन यह ठीक है. हम एक राष्ट्र के रूप में आपके साथ खड़े रहेंगे. इंशा अल्लाह, इंडिया में वर्ल्ड कप उठाएंगे.”

उन्होंने कहा, ”आपका सिर ऊंचा होना चाहिए. निराश होने का कोई कारण नहीं है. यह एक अच्छी लड़ाई रही है. बस आप टीम चयन और फिटनेस व्यवस्था में सख्त रहें. अगले साल भारत में वर्ल्ड कप है. मैं आप लोगों से कह रहा हूं कि जो भी हीरो बनना चाहता है, जाओ और वानखेड़े स्टेडियम में ट्रॉफी उठाकर पाकिस्तान ले आओ. यह आपके लिए एक चुनौती है. जाओ, अपनी फिटनेस पर काम करो और भारत में 50 ओवर का विश्व कप है. वह हमारा विश्व कप होना चाहिए. खुद को तैयार करो, कड़ी मेहनत करो और अगला विश्व कप हमारा है.”