Breaking News

पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य का 80 वर्ष की आयु में निधन

पश्चिम बंगाल (West Bengal) के पूर्व मुख्यमंत्री (Former  Chief Minister) बुद्धदेव भट्टाचार्य (Buddhadeb Bhattacharya) का निधन (passed away) हो गया है. उन्होंने कोलकाता (Kolkata) में अपने आवास पर अंतिम सांस ली. वह 80 साल के थे.

बंगाल के पूर्व सीएम ने गुरुवार सुबह 8.20 बजे अंतिम सांस ली. वह लंबे समय से बीमार थे. उन्हें सांस लेने में दिक्कत थी, जिसकी वजह से उन्हें जुलाई में अस्पताल में भी भर्ती कराया गया था. वह काफी समय से सीओपीडी (क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज) और बुढ़ापे से जुड़ी अन्य बीमारियों से पीड़ित थे. उनका कोलकाता में उनके घर पर ही इलाज चल रहा था. उनके परिवार में उनकी पत्नी और एक बेटी है.

भट्टाचार्य अपने स्वास्थ्य के कारण पिछले कुछ वर्षों से सार्वजनिक जीवन से दूर थे. उन्होंने 2015 में सीपीआई (एम) के पोलित ब्यूरो और केंद्रीय समिति से इस्तीफा दे दिया था और 2018 में राज्य सचिवालय की सदस्यता छोड़ दी थी.

कौन थे बुद्धदेव भट्टाचार्य?

भट्टाचार्य 2000 से 2011 तक पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री रहे थे. वह कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्क्सवादी) के पोलित ब्यूरो के सदस्य भी रह चुके थे. बुद्धदेव भट्टाचार्य का जन्म एक मार्च 1944 को उत्तरी कोलकाता में हुआ था.उन्होंने कोलकाता के प्रतिष्ठित प्रेसीडेंसी कॉलेज से बंगाली साहित्य की पढ़ाई की थी और बंगाली (ऑनर्स) में बीए की डिग्री ली थी. वह बाद में सीपीआई (एम) से जुड़ गए थे. उन्हें सीपीआई की युवा शाखा डेमोक्रेटिक यूथ फेडरेशन के राज्य सचिव बनाया गया थे, जिसका बाद में डेमोक्रेटिक यूथ फेडरेशन ऑफ इंडिया में विलय हो गया था.