Breaking News

न्यूज़ीलैंड से 2019 सेमीफाइनल में मिली हार का बदला लेने उतरेगा भारत

बुधवार को वानखेड़े स्टेडियम में होने वाले सेमीफाइनल में भारत की नजर इंग्लैंड में 2019 वनडे विश्व कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से मिली 18 रन की हार पर रहेगी, जिसका वह बदला चुकाना चाहेगा। दो दिनों तक खेले गए बारिश से बाधित सेमीफाइनल में कप्तान केन विलियम्स (67) और रॉस टेलर (74) के अर्धशतकों की बदौलत न्यूजीलैंड 50 ओवरों में 239/8 पर ही सीमित था। भारत के लिए भुवनेश्वर कुमार ने 3-43 विकेट लिए।

Cricket WorldCup Semifinal: मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में 240 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए, भारत तब गहरे संकट में था जब उसने रोहित शर्मा, विराट कोहली और केएल राहुल के पवेलियन लौटने के बाद पांच रन पर तीन विकेट खो दिए। जब दिनेश कार्तिक आउट हुए तो स्कोर 24/4 हो गया और जब ऋषभ पंत को 58 गेंदों में 32 रन बनाकर वापस भेजा गया तो स्कोर 71/5 हो गया।

रवींद्र जड़ेजा (77) और एम.एस. धोनी (50) ने भारत के लिए असंभव दिखने वाली जीत को लगभग पूरा कर दिया। भारत के कप्तान 49वें ओवर में दुखद तरीके से रन आउट हो गए। आख़िरकार भारत यह मैच 18 रन से हार गया। इस हार के चार साल बाद शनिवार को टीम के सहयोगी स्टाफ के एक सदस्य ने ईशान किशन पर करीब से गेंदें फेंकी, जो उन्हें लापरवाही से स्टैंड की ओर भेजता रहा जैसे कि वह केवल अपनी उंगलियां चटका रहा हो। एक रात पहले, रविचंद्रन अश्विन ने विराट कोहली को एक ऐसी गेंद फेंकी कि भारत का नंबर 3 लेग साइड की ओर काम करता दिख रहा था, लेकिन गेंद उनसे छूट गई और उन्हें बोल्ड कर दिया। शायद यह रिवर्स कैरम बॉल थी – यह बताना मुश्किल है – लेकिन इसने कोहली को प्रभावित किया। यहां तक ​​कि वैकल्पिक प्रशिक्षण सत्र में भी, और एकादश के गैर-नियमित खिलाड़ियों के साथ भी, भारत की उपस्थिति मजबूत थी ।

इस शानदार दौड़ के माध्यम से, रोहित शर्मा के खिलाड़ियों ने मुख्य चरित्र ऊर्जा को उस बिंदु तक बढ़ा दिया है जहां उनके रास्ते में चिंता की कमी उनके समर्थकों के बीच चिंता का प्रमुख कारण बन गई है। शुरुआत में, यह बहुत जल्दी चरम पर पहुंचने का मामला था। लेकिन भारत जीतता रहा, तब यह केवल जीतने के लिए प्रयास करने का मामला था। लेकिन फिर भारत ने अगले चार मैचों में लक्ष्य का बचाव किया, यहां तक ​​कि 229 का स्कोर भी बराबर से ऊपर लग रहा था।

बल्ले से, उन्होंने दो बार 350 का आंकड़ा पार किया है, साथ ही कई बार उन्होंने विपक्षी टीम को दोहरे अंक के स्कोर पर आउट किया है। और यह सब हार्दिक पांड्या जैसे अपूरणीय खिलाड़ी को खोने के बाद और इस तरह लंबी टेल और बिना छठे गेंदबाजी बीमा के खेलना पड़ा। अपनी सभी उत्कृष्टताओं के लिए, भारत जनता की अपेक्षाओं के प्रति सराहनीय सहनशीलता के लिए भी श्रेय की पात्र है, जिसके साथ वे घूमते हैं और फिर भी बीच में ही निर्ममतापूर्वक व्यवहार करते हैं।

इस बिंदु तक न्यूज़ीलैंड की राह कहीं भी सहज नहीं रही है और इसमें लगातार चार हार भी शामिल हैं, सभी टीमें स्टैंडिंग के शीर्ष-आधे में हैं। और फिर भी वे नौवीं बार विश्व कप सेमीफाइनल में हैं। एक ऐसे युग में जिसमें वित्तीय ताकत अक्सर सही कर देती है, जब ‘बिग 3’ काफी हद तक शक्ति का संतुलन बनाए रखते हैं, जब वे युवा विकास का औद्योगिकीकरण करने और महान खिलाड़ियों के स्क्वाड्रन तैयार करने में सक्षम होते हैं, जब उन्होंने खुद का लाभ उठाया है सबसे उन्नत खेल विज्ञान, सुलगती प्रतिष्ठा की धुंध के माध्यम से गर्व से प्रहार करने की न्यूजीलैंड की प्रवृत्ति लगातार आश्चर्यचकित करती है।