Breaking News

नाश्ते में ट्राई करें ये स्वादिष्ट और हेल्दी क्विनोआ कटलेट, जानिए इसकी रेसिपी

नाश्ते में आप क्विनोआ कटलेट भी बना सकते हैं. ये रेसिपी न केवल सुपर हेल्दी बल्कि ये काफी आसानी से भी तैयार हो जाती है. इस रेसिपी को बनाने के लिए आपको क्विनोआ, प्याज, शिमला मिर्च, गाजर, पत्ता गोभी, बेसन और मसाले की जरूरत होगी. क्विनोआ प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है. ये वजन घटाने में मदद करता है. कटलेट को और भी हेल्दी बनाने के लिए आप अपनी पसंद की सब्जियां डाल सकते हैं.

ये कटलेट रेसिपी आपके बच्चों को टिफिन में दी जा सकती है. बच्चे हों या बड़े ये फ्यूजन रेसिपी सभी को पसंद आएगी. इस पौष्टिक स्नैक को बनाने में 30 मिनट से भी कम समय लगता है. ये रेसिपी पौष्टिक होती है. कटलेट को पुदीने की चटनी, केचप या अपनी पसंद के किसी अन्य डिप के साथ परोसें. आइए जानें इसकी रेसिपी.

क्विनोआ कटलेट की सामग्री

क्विनोआ – 1 कप
शिमला मिर्च (हरी मिर्च) – 1/2
कटी पत्ता गोभी – 1/4 कप
लाल मिर्च पाउडर – 1 छोटा चम्मच
सूखे आम का पाउडर – 1 छोटा चम्मच
धनिया पत्ती – 2 बड़े चम्मच
प्याज – 1 कप
गाजर – 1/2
बेसन – 3 बड़े चम्मच
धनिया पाउडर – 1 छोटा चम्मच
आवश्यकता अनुसार नमक
तेल – 1 बड़ा चम्मच

स्टेप – 1 क्विनोआ को भिगोकर पीस लें

क्विनोआ को 30 मिनट के लिए भिगो दें. अब इसे अच्छे से धोकर ब्लेंडर में डालकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. जरूरत हो तो 1-2 टेबल स्पून पानी डालें.

स्टेप – 2 मिश्रण बनाएं

क्विनोआ पेस्ट को बाउल में निकाल लीजिए. बारीक कटा प्याज, शिमला मिर्च, गाजर, पत्ता गोभी और हरा धनिया डालें. बेसन, नमक, धनिया पाउडर, अमचूर पाउडर और लाल मिर्च पाउडर डालें. गाढ़ा मिश्रण बनाने के लिए एक अच्छा मिश्रण बनाएं.

स्टेप – 3 कटलेट बनाएं

अब एक नॉन स्टिक तवे पर एक टेबल स्पून तेल डालें और गरम होने दें. मिश्रण से छोटी छोटी टिक्की बना कर कढ़ाई में डालिये. दोनों तरफ से सुनहरा भूरा होने तक पकाएं.

स्टेप – 4 परोसने के लिए तैयार

सभी कटलेट पक जाने के बाद, इन्हें अपनी पसंद के डिप के साथ परोसें.

क्विनोआ के स्वास्थ्य लाभ 

क्विनोआ दूसरे अनाज की तरह ही एक तरह का बीज होता है. ये एक सुपर ग्रेन है. ये चौलाई के परिवार से होता है. इसका सेवन आप दलिया या खिचड़ी आदि के रूप में कर सकते हैं. इस अनाज में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं. क्विनोआ में आयरन, फाइबर और प्रोटीन अधिक मात्रा में होता है. इसमें एंटी-कैंसर, एंटी एजिंग गुण, एंटी-सेप्टिक जैसे गुण होते हैं. ये कई स्वास्थ्य समस्याओं से लड़ने में सक्षम होता है.