Breaking News

नारियल का तेल आपको दिलाएगा अनेक बिमारियों से छुटकारा, नहीं जानते होंगे इसके लाभ

जब आप बाहर जाने के लिए तैयार हों, तब आप फाउंडेशन लगाने से पहले नारियल तेल को प्राइमर के तौर पर लगाएं। इसकी सिर्फ कुछ बूंदें अपने चेहरे पर थपकाकर पूरे चेहरे पर फैला लें। यह फाउंडेशन के लिए बेस का काम करेगा और साथ ही चेहरे को मॉइश्चराइजर भी प्रदान करेगा। आप इसे चिक बोन पर थोड़ा ज्यादा लगा सकती हैं जिससे यह हाईलाइट हो जाए।

नारियल तेल तीन प्रकार के परिष्कृत, अपरिष्कृत और तरल होते हैं। आप जिस नारियल तेल से अपनी स्कैल्प की मसाज करती हैं, उसे अपनी स्किन पर नहीं लगा सकतीं। खाना पकाने के लिए इस्तेमाल होने वाला नारियल तेल को हेयर स्कैल्प पर लगाया जाता है और इसलिए यह स्किन पर हैवी होता है। अनरिफाइंड, आर्गेनिक और कोल्ड प्रेस्ड स्किन केयर के लिए बेस्ट माने जाते है, क्योंकि यह शुद्ध होते हैं।

स्किन केयर एक्सपर्ट बताते हैं कि वैसे तो नारियल का तेल स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है, लेकिन यह कॉमेडोजेनिक पैमाने पर काफी अधिक है और इसलिए यह आपके छिद्रों को क्लॉग कर सकता है। जब पोर्स क्लॉग होता है तो इससे डेड स्किन सेल्स, बैक्टीरिया और अतिरिक्त सीबम उत्पादन ब्लैकहेड्स व मुंहासे का कारण बनता है। इसलिए अपने पूरे चेहरे पर तेल लगाने से पहले पैच टेस्ट करना सबसे अच्छा है।