Breaking News

नए साल में सस्ता सोना खरीदने का शानदार मौका, जानें कीमत और निवेश करने का तरीका

आज के समय में सबके पास निवेश करने के लिए कई विकल्प उपलब्ध है, लेकिन बावजूद इसके आज भी गोल्ड में निवेश करना सबसे सुरक्षित तरीका माना जाता है. पिछले साल त्योहारों के समय जहां बाजार खुलते ही गोल्ड की खरीदारी में काफी बढ़ोतरी हुई थी. लेकिन पिछले कुछ समय से गोल्ड की कीमतों में उतार चढ़ाव जारी है. अगर आप भी नए साल में सोना खरीदने की सोच रहे हैं, तो आपके पास सस्ते में सोना खरीदने का शानदार मौका है. गोल्ड बॉन्ड स्कीम (Sovereign Gold Bond Scheme) की 9वीं सीरीज (Series-IX)2021-22 के तहत आपको 10 जनवरी, 2022 से 14 जनवरी तक सोने में निवेश का मौका मिलेगा.

दरअसल सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (sovereign gold bond) स्कीम सोमवार से एक बार फिर खुलने जा रही है. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की सीरीज IX के लिए सब्सक्रिप्शन सोमवार (10 जनवरी, 2022) से शुरू हो रहा है, और यह 14 जनवरी 2022 को बंद होगी. बता दें कि, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (sovereign gold bond) को आरबीआई की ओर से जारी किया जाता है.

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश करने का मौका

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ग्राहकों को सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश करने का मौका दे रहा है. दरअसल एसबीआई ने अपने आधाकारिक ट्वीट हैंडल से इसकी जानकारी दी है. उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा है कि, यहां एक सुनहरा अवसर है, एसबीआई के ग्राहक इन बांडों में ई-सेवाओं के तहत http://onlinesbi.com निवेश कर सकते हैं.

कितनी रखी गई है कीमत?

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की सीरीज IX के लिए 4,786 रुपए प्रति ग्राम का दाम तय किया है. इस स्कीम के तहत ऑनलाइन अप्लाई करने या डिजिटल पेमेंट करने पर आपको प्रति ग्राम 50 रुपए की छूट मिलेगी. जिसके बाद आपको प्रति ग्राम 4,736 रुपये का मिलेगा. वहीं इसमें आप मैक्सिमम 4 किलोग्राम सोने का बॉन्ड खरीद सकते हैं. और अगर बात ट्रस्ट या फिर किसी संस्था की हो तो, वो 20 किलोग्राम तक के बॉन्‍ड खरीद सकते हैं.

एसबीआई के जरिए निवेश का तरीका

अगर ग्राहक एसबीआई के जरिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश करता है, तो उसे इसके लिए सबसे पहले एसबीआई के नेट बैंकिंग अकाउंट से लॉगिन करना होगा और फिर ई सर्विसेज पर क्लिक करना होगा. अब आगे आपको सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के ऑप्शन को चुनते हुए सभी नियमों को मानते हुए आगे बढ़ना है. इतना होने के बाद आप फॉर्म भरें और उसे सब्मिट कर दें.

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना?

स्वर्ण मुद्रीकरण योजना के तहत नवंबर 2015 में सरकार द्वारा सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना शुरू की गई थी. इस योजना के तहत,आरबीआई समय-समय पर योजना के नियमों और शर्तों को अधिसूचित करता है. गौरतलब है कि, आरबीआई के निर्देशों के अनुसार हर आवेदन के साथ आयकर विभाग द्वारा निवेशकों को जारी किया गया ‘पैन नंबर’ होना चाहिए, क्योंकि आवेदक का पैन नंबर अनिवार्य है.