Breaking News

धुंए से मुक्त हुई महिलाएं: PM मोदी ने किया उज्जवला-2.0 योजना का आगाज, सीएम बोले- नारी गरिमा और……

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महोबा से उज्ज्वला योजना 2.0 का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रतीकात्मक रूप से महिलाओं को योजना का लाभ दिया गया। केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व अन्य मंत्री भी मौजूद रहे। योजना में महोबा के करीब एक हजार लोग दूसरे चरण में लाभान्वित किये जा रहे हैं।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा शुरू की गई उज्ज्वाला योजना नारी गरिमा और उनके स्वास्थ्य की रक्षा के लिए दिया गया उपहार है। यूपी में डेढ़ करोड़ परिवार लाभान्वित हो रहे थे और अब इनकी संख्या बढ़ जाएगी। कहा, वर्ष 2014 के पहले रसोई गैस के कनेक्शनधारकों के लिए सिलेंडर उपलब्ध होना दिवास्वप्न जैसा था, जिनके पास कनेक्शन नहीं थे वो तरसते थे कि हमे भी सिलेंडर मिल जाता तो धुएं के प्रदूषण से छुटकारा मिल जाता है। यूपी में प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन से नारी गरिमा और सुरक्षा के लिए अनेक कदम उठाए गए हैं। स्वच्छ भारत मिशन के तहत इज्जतघर, सामूहिक विवाह योजना में गरीब परिवार की बालिकाओं का विवाह तथा कन्या सुमंगला योजना में बालिका के जन्म और शिक्षा के लिए योजनाएं लागू की गई हैं। पदेश में 29 लाख महिलाओं को पेंशन का लाभ उपलब्ध हो रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का शिलान्यास किया था, जिससे यहां के लोगों को काफी लाभ मिलेगा। बुंदेलखंड के करीब सभी जिलों को छूने वाले इस एक्सप्रेस-वे का सत्तर फीसद कार्य पूरा हो चुका है और नवंबर तक बन जाएगा। उन्होंने कहा कि डिफेंस कॉरीडोर की घोषणा की थी, जिसमें दो महत्वपूर्ण स्थल चित्रकूट और झांसी हैं। झांसी में तीन हजार एकड़ लैंड बैंक बनाकर कॉरीडोर स्थापना की शुरुआत हो चुकी और चित्रकूट में डेढ़ सौ एकड़ का लैंड बैंक बनाया गया है। वहीं कानपुर, अलीगढ़ और आगरा लखनऊ में भी प्रक्रिया को तेजी से बढ़ाने का काम किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री जी द्वारा बुंदेलखंड में जल जीवन मिशन के तहत हर घर नल योजना देकर कई परियोजनाएं शुरू की गई हैं। यहां जल की समस्या थी, जिसके समाधान के लिए अर्जुन सहायल परियोजना अंतिम चरण पर और कई परियोजनाएं जारी है। जलाशयों से शुद्ध पेयजल की अापूर्ति के लिए काम किया जा रहा है, चालीस फीसद तक काम पूरा हो चुका है। जल्द ही हर घर नल की योजना को हम पूरा कर सकेंगे। कहा, इसके प्रधानमंत्री जी की उड़ान योजना के तहत देश और यूपी को बहुत कुछ दिया है। यूपी में ललितपुर में भी कार्य तेजी से चल रहा है।

उन्होंने कहा कि जैव ईंधन विश्व दिवस के अवसर पर उज्ज्वला योजना के दूसरे चरण की शुुरआत की एलपीजी यूपी में कवरेज था वह मात्र एक करोड़ सैतालिस लोगों के पास कनेक्शन तीन करोड़ से भी ज्यादा लोगों के पास कनेक्शन मिटटी तेल की खपत को कम किया है, इससे यूपी को पंद्रह करोड़ की बचत हुई और आगे बाइस करोड़ की बचत होने की संभावना है।