Breaking News

देश के नए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का जन्मदिन आज, पीएम मोदी ने दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने रविवार को नए केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को उनके जन्मदिन पर बधाई दी. पीएम मोदी ने बधाई देते हुए ट्वीट कर लिखा कि वह शासन के प्रमुख बुनियादी ढांचे से संबंधित क्षेत्रों को बदलने के लिए काम कर रहे हैं. पीएम मोदी ने ट्वीट किया ‘अश्विनी वैष्णव को जन्मदिन की बधाई. वह शासन के प्रमुख बुनियादी ढांचे से संबंधित क्षेत्रों को बदलने के लिए काम कर रहे हैं, जिससे हमारे देश के नागरिकों को फायदा होगा, उनके लंबे जीवन और स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना.’


जवाब में वैष्णव ने आशीर्वाद देने के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया. उन्होंने लिखा आपकी दृष्टि अद्वितीय है. नए भारत के लिए आपके सपनों को पूरा करने के लिए अथक प्रयास करेंगे. पहली बार कैबिनेट मंत्री बने वैष्णव ने 8 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल में नए रेल मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला है. उन्होंने व्हार्टन स्कूल, पेनीसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी से एमबीए और आईआईटी कानपुर से एमटेक किया है.

1994 बैच के पूर्व IAS ऑफिसर हैं रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव

ओडिशा के बालासोर और कटक जिलों में कलेक्टर के रूप में काम कर चुके हैं. कलेक्टर रहने के दौरान राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने उनके जिले में उनके काम के लिए उनकी सराहना की थी. भारतीय प्रशासनिक सेवा के 1994 बैच के पूर्व अधिकारी वैष्णव ने 15 साल से ज्यादा समय तक महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां संभालीं. उन्हें खासतौर से बुनियादी ढांचे में सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) की रूपरेखा बनाने में उनके योगदान के लिए जाना जाता है, जो उन्हें रेल क्षेत्र में भी मदद करेगा.

आईआईटी कानपुर से किया है एमटेक

उन्होंने जनरल इलेक्ट्रिक एंड सिमंस जैसी बड़ी वैश्विक कंपनियों में भी नेतृत्व भूमिकाएं निभायी हैं. वैष्णव ने पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय के व्हार्टन स्कूल से एमबीए और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) कानपुर से एम.टेक किया है. उनके पास संचार और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी के दो अन्य महत्वपूर्ण विभाग भी रहेंगे. वैष्णव ने प्रभार संभालते हुए कहा रेल क्षेत्र में पिछले 67 वर्षों में शानदार काम किया गया है. मैं यहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दृष्टिकोण के मुताबिक इसे आगे ले जाने के लिए आया हूं.