Breaking News

देवीधाम सलकनपुर में 29 मई से मनाया जाएगा देवी अराधना महोत्सव

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) के निर्देश पर देवीधाम सलकनपुर (Devidham Salkanpur) में 29 मई से 31 मई 2023 तक तीन दिवसीय देवी अराधना महोत्सव (Goddess Worship Festival) मनाया जाएगा। देवी आराधना महोत्सव के पूर्व प्रत्येक गांव तथा नगर के मंदिरों में अनेक गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। कलेक्टर प्रवीण सिंह (Collector Praveen Singh) ने देवी अराधना महोत्सव के आयोजन के लिए सभी आवश्यक तैयारियां करने तथा आयोजन का प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर प्रवीण सिंह ने सोमवार को बताया कि देवी अराधना महोत्सव के पूर्व क्षेत्र अंतर्गत ग्राम तथा नगर के मंदिरों एवं धार्मिक स्थलों में साफ-सफाई तथा रंगरोगन कर आकर्षक विधुत सज्जा की जाएगी। देवी अराधना महोत्सव का क्षेत्र में प्रचार रथ के माध्यम से प्रचार-प्रसार भी किया जाएगा। ग्रामों तथा नगरीय निकायों में अधिक से अधिक नागरिक महोत्सव में शामिल हो, इसके लिए दीवार लेखन तथा प्रमुख स्थानों पर फ्लेक्स एवं बैनर लगाकर प्रचार-प्रसार किया जाएगा।

देवी अराधना महोत्सव के पूर्व पांच मई तक ग्राम, वार्ड, विकासखंड एवं जिला स्तरीय आयोजन समिति का गठन किया जाएगा। जिसमें समिति के स्तर अनुसार गणमान्य नागरिकों, धर्मगुरुओं, पुजारियों, जनप्रतिनिधियों तथा शासकीय अधिकारी-कर्मचारियों सहित जन अभियान परिषद के सदस्यों, जनसेवा मित्रों तथा प्रस्फुटन समिति के सदस्यों को शामिल किया जाएगा।

कलेक्टर सिंह ने बताया कि मुख्य कार्यक्रम के एक दिवस पूर्व ग्राम में ढोल-नगाढ़ों के साथ शिला एवं चुनरी यात्रा निकाली जाएगी। यात्रा में प्रत्येक गांव से एक शिला आएगी, शिला के लिए ईंट का उपयोग किया जाएगा। अनेक स्थानों पर यात्रा पर गुलाल एवं पुष्पवर्षा भी की जाएगी। यात्रा में सम्मिलित होने वाले परिवार अपने साथ एक छोटी थैली में अपने आँगन, घर, खेत, की मिट्टी लेकर आएंगे। जिसे देवी लोक निर्माण की नींव में रखा जाएगा। यात्रा समाप्त होने के बाद स्थानीय स्तर पर कथा, भजन कीर्तन तथा कन्या भोज का आयोजन भी किया जाएगा।