Breaking News

देवबंद के प्रसिद्ध मां बाला सुंदरी देवी मेले का राज्यमंत्री बृजेश सिंह ने किया उद्घाटन

रिपोट :- गौरव सिंघल,विशेष संवाददाता,दैनिक संवाद,सहारनपुर मंडल।

देवबंद। देवबंद में चौदस के मेले के अवसर पर यहां के प्रसिद्ध श्री त्रिपुर मां बाला सुंदरी देवी शक्तिपीठ पर शुक्रवार को  एक लाख से ज्यादा भक्तों ने मां बाला सुंदरी देवी के दर्शन कर प्रसाद चढ़ाया और मनौतियां मांगी। पुलिस-प्रशासन ने देवबंद में देवी मेले में सुरक्षा और श्रद्धालुओं की सुविधा के व्यापक इंतजाम किए हुए हैं। देवबंद में दो साल के अंतराल के बाद करीब एक माह तक चलने वाले मेले की शुरूआत बीती रात लोक निर्माण राज्य मंत्री कुंवर बृजेश रावत द्वारा की गई।देवबंद में मेले का उद्घाटन तीन घंटे की देरी से बीती रात हुआ।

इस मौके पर एडीएम प्रशासन डा. अर्चना द्विवेदी, एसपी देहात अतुल शर्मा, एसडीएम देवबंद दीपक कुमार, सीओ देवबंद दुर्गा प्रसाद तिवारी, जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष चौधरी राजपाल सिंह, वरिष्ठ भाजपा नेता विनोद गुप्ता, अशोक गुप्ता, भाजपा जिलाध्यक्ष डा. महेंद्र सैनी, योगाचार्य दीपांकर जी महाराज, मेला चेयरमैन मनोज सिंघल आदि मौजूद रहे।

मेला चेयरमैन मनोज सिंघल ने बताया कि इस बार मेले का समापन 13 मई को होगा। कोरोना काल के चलते वर्ष 20202021 में मेले का आयोजन नहीं हुआ था। लोक निर्माण राज्य मंत्री कुंवर बृजेश रावत ने मेला आयोजकों और प्रशासन से अपील की कि मंदिरों पर आने वाले देवी के श्रद्धालुओं और दर्शकों की सुविधाओं और सुरक्षा का ध्यान रखा जाए। देवबंद मेले का आयोजन नगर पालिका करती है।

उधर सहारनपुर जनपद के शाकुम्बरी देवी मेले की व्यवस्थाएं जिला पंचायत देखती है और कस्बा चिलकाना में मेले का प्रबंध मोहन सिंघल की अध्यक्षता वाली कमेटी करती है। तीनों स्थानों पर आज तड़के चार बजे से ही देवी दर्शनों के लिए मंदिरों के बाहर महिलाओं और पुरूषों की लंबी लंबी कतारें लग गई थीं। शाम चार बजे तक करीब पांच लाख से ज्यादा देवी भक्त मंदिरों पर प्रसाद चढ़ा चुके थे।एडीजी मेरठ जोन राजीव कुमार सब्बरवालआईजी डा. प्रीतेन्द्र सिंह और सहारनपुर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आकाश तोमर पहले ही शाकुम्बरी देवी मेले की व्यवस्थाओं का जायजा ले चुके हैं। कमिश्नर डा. लोकेश एम. और जिलाधिकारी अखिलेश सिंह ने जनपद के लोगों को चैत्र नवरात्र चतुर्दशी पर अपनी शुभकामनाएं दी और मेलों के निर्विघ्न सफल होने की उम्मीद जताई।