Breaking News

दूसरी बार ईरान जाएंगे विदेश मंत्री जयशंकर, नए राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह में होंगे शामिल

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर आज यानी गुरुवार को तेहरान में नवनिर्वाचित ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के शपथ ग्रहण समारोह में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। विदेश मंत्रालय ने घोषणा की कि केंद्रीय मंत्री एस जयशंकर मुख्य रूप से शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए गुरुवार से ईरान की दो दिवसीय यात्रा करेंगे। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘ईरान सरकार के निमंत्रण पर, विदेश मंत्री निर्वाचित राष्ट्रपति अयातुल्ला सैय्यद इब्राहिम रईसी के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने के लिए 5 अगस्त और 6 अगस्त को ईरान की यात्रा करेंगे।’ बयान में कहा गया है, ‘विदेश मंत्री अपनी इस यात्रा के दौरान राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे और इसके इतर अन्य नेताओं से भी मुलाकात करेंगे।’

गौरतलब है कि इब्राहिम रईसी एक कट्टरपंथी होने के साथ ही और ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई के करीबी माने जाते हैं। वह जून में भारी बहुमत से राष्ट्रपति चुनाव जीते थे। जयशंकर पिछले महीने रूस जाने के रास्ते में ईरानी राजधानी में रुके थे और उस दौरान निर्वाचित राष्ट्रपति राईसी से मुलाकात की थी।

US में टॉप महामारी एक्सर्ट की चेतावनी- दोगुने हो सकते हैं कोरोना केस

विदेश मंत्री ने तेहरान में अपने ईरानी समकक्ष जवाद जरीफ के साथ भी व्यापक बातचीत की थी, जिसमें अफगानिस्तान में तेजी से विकसित हो रही स्थिति सहित कई प्रमुख मुद्दे शामिल थे। जयशंकर की तेहरान की यात्रा ऐसे समय हो रही है जब वह देश में एक अफगान वार्ता की मेजबानी कर रहा है। खाड़ी क्षेत्र में ईरान भारत के लिए एक प्रमुख देश रहा है।