Breaking News

दूध में इन चीजों को मिलाकर पीने से इम्यूनिटी होती है स्ट्रांग

कोरोना वायरस पूरी दुनिया में कहर मचा रहा है। इसको वैश्विक महामारी घोषित किया जा चुका है। तो कोरोना की दूसरी लहर से लगभग 3,043,219 ने अपनी जान गंवा दी है। विशेषज्ञों के मुताबिक, COVID -19 इस बार बच्चों और नौजवानों को भी अपना शिकार अधिक बना रहा है। इस वायरस से बचे रहने के लिए डॉक्टर व्यक्ति को अपनी इम्यूनिटी मजबूत बनाए रखने की सलाह दे रहे हैं। इम्यूनिटी मजबूत बनाए रखने में दूध के साथ हल्दी का सेवन बहुत ही लाभकारी माना जाता है मगर इसके अलावा भी कई ऐसी चीजें हैं जिनका सेवन आप दूध के साथ करके अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रांग कर सकते हैं। आज हम आपको बताते हैं कौन सी हैं ये चीजें।

  • खजूर में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटी-वायरल, विटामिन और आयरन के गुण काफी मात्रा में पाए जाते हैं। खजूर को दूध में उबालकर पीने से आप अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रांग कर सकते हैं।
  • कद्दू, सूरजमूखी, चिया व अलसी के बीजों के साथ दूध पीने से इम्यूनिटी मजबूत होती है। इस दूध से वायरल इन्फेक्शंस से बचाव होने के साथ साथ सर्दी-खांसी व मौसमी बीमारियों से भी बचाव किया जा सकता है।
  • दूध के साथ सूखे मेवों का सेवन करने से इनकी पौष्टिकता और अधिक बढ़ जाती है। मौसमी बीमारियों के अलावा यह डायबिटीज, ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करने में सहायता करता है।
  • दूध में हल्दी मिलाने से भी इम्यूनिटी में सुधार होता है। हल्दी में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेट्री, एंटी-कैंसर गुण शरीर को कई रोगों से बचाते हैं।
  • दूध में अदरक मिलाकर पीने से भी बहुत लाभ होता है। अदरक में विटामिन, आयरन, कैल्शियम, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल गुण मौजूद होते हैं।