Breaking News

दुनिया को दिखा भारत का दम: विश्व की टॉप 10 ताकतवर सेनाओं की सूची में शामिल हुआ भारत

ग्लोबल फायरपावर ने दुनिया की ताकतवर सेनाओं की लिस्ट जारी कर दी है. इस सूची में 133 देशों को शामिल किया गया था जिसमें भारत चौथे स्थान पर है. ग्लोबल फायरपावर की सूची में अमेरिका की सेना को दुनिया की सबसे ताकतवर सेना बताया गया है जबकि रूस को दूसरे स्थान पर और चीन को तीसरे स्थान पर रखा गया है. वहीं, पड़ोसी देश पाकिस्तान को इस सूची में 10वें स्थान पर रखा गया है. ग्लोबल फायर पावर किसी देश की सैन्य ताकत के विभिन्न पहलुओं को ध्यान में रखकर इस सूची को तैयार करता है. इसमें रक्षा बजट, आधुनिक हथियारों और सैनिकों की तादाम समेत कई फैक्टरों के आधार पर रैंकिंग तय की जाती है. इस बार पाकिस्तान की सेना ने 0.2083 का स्कोर हासिल किया है. वहीं, भारत का स्कोर 0.1214 है. शीर्ष स्थान पर काबिज अमेरिकी सेना का इंडेक्स 0.0721 है. आपको बता दें कि सबसे अच्छी रैंकिंग के लिए स्कोर 0.000 होना चाहिए. जिस देश का स्कोर इसके जितने करीब होगा, उसकी रैंकिंग उतनी ही अच्छी होगी.

टॉप 10 ताकतवर सेनाओं की सूची में भारत के बाद जापान, दक्षिण कोरिया, फ्रांस, ब्रिटेन और ब्राजील का नंबर है. जबकि पाकिस्तान की सेना पिछले साल के मुकाबले इस बार की सूची में कई स्थान ऊपर आ गई है. पाकिस्तान ने इजरायल, कनाडा, ईरान और इंडोनेशिया को पीछे छोड़कर पांच स्थानों की छलांग लगाई है. पाकिस्तान उन 15 देशों में से भी है जिनकी रैंकिंग में सुधार हुआ है. रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान की सेना में 1,204,000 सैनिक हैं. वहीं, भारतीय सेना में 14 लाख से ज्यादा सैनिक तैनात हैं.

पाकिस्तान अपने सालाना बजट में से 7 अरब डॉलर रक्षा पर खर्च करता है. पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति ठीक ना होने के बावजूद भारी-भरकम रक्षा बजट को लेकर सवाल खड़े होते रहे हैं. पाकिस्तान की सेना, तुर्की, इटली, जर्मनी, सऊदी अरब, स्पेन और ऑस्ट्रेलिया की सेना से भी आगे है. हालांकि, अगर भारत और पाकिस्तान की सेना की तुलना करें तो सैनिकों की संख्या से लेकर हथियार तक हर मामले में पाकिस्तान भारत से बहुत पीछे है.