Breaking News

दुनिया का एक ऐसा देश जहां सिर्फ 40 मिनट की होती है रात, जानें पूरी जानकारी

नॉर्वे (Norway) दुनिया के सबसे अमीर देशों में शामिल होने के साथ काफी खूबसूरत(Beautiful) भी है. यहां की प्राकृतिक सुंदरता(natural beauty) बरबस ही मन को मोह लेती है. आर्किटिक सर्कल (arctic circle) में बसे होने के कारण नॉर्वे में सूर्यास्त बस 40 मिनट (Sunset in Norway just 40 minutes) के लिए होता है, इसलिए इस देश को लैंड ऑफ द मिडनाइट सन (land of the midnight sun) भी कहा जाता है.


नार्वे (Norway) में रात 12 बजकर 43 मिनट पर सूरज छिपता है और महज 40 मिनट बाद दोबारा उग आता है. इसलिए इसे ‘कंट्री ऑफ मिडनाइट सन’ (land of the midnight sun) भी कहा जाता है. ये देश आर्किटिक सर्कल में आता है. इस वजह से मई से जुलाई के बीच करीब 76 दिनों तक यहां सूरज अस्त नहीं होता.उत्तरी नॉर्वे में सर्दियों के मौसम में सूरज कभी नहीं उगता है. जबकि, गर्मी के मौसम में इस क्षेत्र में सूरज कभी अस्त नहीं होता है. नार्वे का रोरोस शहर सबसे ठंडा इलाका माना जाता है. यहां का तापमान माइनस 50 डिग्री तक गिर जाता है.

नार्वे की खूबसूरती पर्यटकों को मंत्रमुग्ध कर देती है. प्रकृति प्रेमियों के घूमने के लिए यह एक परफेक्ट डेस्टिनेशन है. यहां की प्राकृतिक वादियां हर किसी का मन मोह लेती हैं.

नार्वे सचमुच में धरती पर स्वर्ग है. यहां बर्फ से ढके पहाड़ और हरे-भरे ढलान पूरे साल पर्यटकों को आकर्षित करते हैं. यहां आपको ऐसे-ऐसे अद्भुत नजारे देखने को मिलते हैं, जो कहीं नहीं दिखेंगे. बर्फबारी के बाद शहरों का नजारा देखने लायक होता है.

नार्वे में समुद्र का नजारा देखते ही बनता है. यहां के बीच से लेकर घरों से दिखने वाले सी व्यू मन में ताजगी भर देते हैं. यहां के खूबसूरत नीले पानी के किनारे बने घरों में रहना किसी स्वर्ग के एहसास से कम नहीं है.

नार्वे दुनिया के अमीर देशों में से एक है. यह देश जहां एक तरफ धनी है. वहीं, प्राकृतिक सुंदरता से भी सरोबार है. इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यहं घूमने के लिए दुनिया के हर कोने से लोग आते हैं.