Breaking News

दिल्ली के बाद UP सरकार का बड़ा फैसला, इस दिन से खुलेंगे स्कूल और कॉलेज

यूपी (UP) में कोरोना संक्रमण की रफ्तार धीमी पड़ते ही उत्तर प्रदेश सरकार (UP Government) ने सोमवार से स्कूल-कॉलेज खोलने की तैयारी कर ली है. इसका औपचारिक आदेश जारी हो गया है. सरकारी आदेश के तहत सभी शिक्षण संस्थानों में फिलहाल 9वीं क्लास से लेकर आगे की कक्षाओं के स्टूडेंट्स को ही ऑफलाइन बुलाया जाएगा. वहीं सभी स्कूल-कॉलेज में कोविड प्रोटोकॉल का ध्यान रखने की शर्त पहले की तरह अनिवार्य रखी गई है.

7 फरवरी से खुलेंगे यूपी में स्कूल
प्रशासन ने पूर्व में जारी आदेशों को संशोधित कर अब क्लास 9 से डिग्री कॉलेज तक के सभी स्कूल कॉलेज को कोरोना गाइडलाइन के पालन की अनिवार्यता के साथ कोविड-19 डेस्क की स्थापना और समय-समय पर जारी सभी अन्य निर्देशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराते हुए 7 तारीख से अग्रिम आदेशों तक खोलने के निर्देश दिए हैं.

यूपी शासन ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए सभी शैक्षणिक संस्थानों को पहले चार जनवरी से 16 जनवरी तक बंद रखने का आदेश जारी किया था. बाद में इसे 23 जनवरी, फिर 30 जनवरी और छह फरवरी तक बंद रखने का आदेश जारी किया गया. हालांकि प्राथमिक स्कूलों में 14 जनवरी तक विंटर वैकेशन पहले से घोषित थीं. कोरोना के प्रसार के कारण इन स्कूलों को शीतकालीन अवकाश के बाद आदे भी बंद कर दिया गया था. प्रशासन ने इस दौरान स्कूलों को सिर्फ ऑनलाइन क्लास चलाने की इजाजत दी थी.

अन्य राज्यों की स्थिति
कोरोना संक्रमण को लेकर बिहार में लागू पाबंदियों को लेकर राज्य के मुख्य सचिव आमिर सुबहानी की अध्यक्षता में शुक्रवार को आपदा प्रबंधन समूह की बैठक हुई. इसमें 7 फरवरी से स्कूल-कॉलेजों को खोलने समेत अन्य पाबंदियों में छूट देने को लेकर गहन मंथन हुआ.

दिल्ली में स्कूल कॉलेज और कोचिंग संस्थान 7 फरवरी से फिर से खुलेंगे. 7 फरवरी से 9वीं से 12वीं कक्षा के बच्चों को स्कूल बुलाया जाएगा. नर्सरी से 8वीं तक की कक्षा के लिए स्कूल 14 फरवरी से खुलेंगे. हालांकि ऑनलाइन क्लास भी चलती रहेंगी. दिल्ली से पहले राजस्थान, हरियाणा, झारखंड, पुणे, बेंगलुरु, मध्य प्रदेश में स्कूल खुल चुके हैं. उत्तराखंड में स्कूल 7 फरवरी से खुलने वाले हैं.