Breaking News

ठंड में इम्‍युनिटी को करना चाहते हैं मजबूत तो डाइट में शामिल करें ये चीजें

सर्दियों के मौसम(winter season) में सर्दी-जुकाम, बुखार होना आम बात है, लेकिन इन सब के साथ इंफेक्शन और एलर्जी का भी खतरा बढ़ जाता है। ठंड के मौसम में सेहत के प्रति जरा सी लापरवाही (Negligence) आपकी तबीयत को बिगाड़ सकती है। इसलिए सर्दियों के मौसम में सेहत को लेकर ज्यादा सचेत रहना चाहिए। सर्दियों के मौसम में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है जिसके चलते भी हम बीमारियों की चपेट में जल्दी आ जाते हैं। इसलिए इस मौसम में इम्यूनिटी का मजबूत रहना बहुत जरूरी है। आज हम आपको कुछ ऐसे हर्ब्स के बारे में बता रहे हैं जो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने के साथ-साथ मौसमी बीमारियों से भी बचाने में मदद कर सकते हैं।

इम्यूनिटी को बढ़ावा देनी वाली हर्ब्स
कोविड-19 महामारी की शुरुआत के बाद से इम्यूनिटी के बारे में बातचीत ने जोर पकड़ा है। एक्सपर्ट से इम्यूनिटी के बारे में और जानने के लिए यहां पढ़ें और आप अपने इम्यून सिस्टम को कैसे मजबूत रख सकते हैं।

हल्दी
हल्दी एक ऐसा मसाला है जो किचन में लगभग हर प्रकार की डिश में इस्तेमाल किया जाता है, ये किसी भी व्यंजन का रंग और स्वाद बढ़ाने का काम करती है। इतना ही नहीं हल्दी में पाए जाने वाले गुण इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं। हल्दी वाले दूध के सेवन से सर्दी-खांसी (cold cough) को भी दूर किया जा सकता है।

तुलसी
तुलसी को हिंदू धर्म में पूजनीय माना जाता है। हर हिंदू घर में आसानी से मिलने वाली तुलसी को आयुर्वेद में काफी फायदेमंद माना जाता है। तुलसी के पत्तों और बीजों का इस्तेमाल कई बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता है। तुलसी की चाय या काढ़ा पीने से सर्दी-खांसी, वायरल को दूर किया जा सकता है। इतना ही नहीं इसके सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है।

अदरक
अदरक (Garlic) को सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी माना जाता है। बारिश के मौसम में अदरक वाली चाय पीने से सर्दी-खांसी की समस्या से बचा जा सकता है। अदरक में पाए जाने वाले गुण इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार हो सकते हैं। इतना ही नहीं ये एलर्जी से भी बचाने में मदद कर सकती है।