Breaking News

जो बिडेन ने तोड़ा बराक ओबामा का 12 साल पुराना रिकॉर्ड, मिले 7 करोड़ से भी ज्यादा वोट

अमेरिका के इतिहास में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन (JOe Biden) राष्ट्रपति चुनाव (US Presidential election) में सबसे अधिक मत हासिल करने वाले प्रत्याशी बन गए हैं और उन्होंने 12 साल पहले 2008 में पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा स्थापित रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। नेशनल पब्लिक रेडियो (NPR) की खबर के मुताबिक चार नवंबर तक बिडेन को 7.07 करोड़ मत मिल चुके थे जो अब तक के राष्ट्रपति चुनाव में किसी प्रत्याशी को मिले सबसे अधिक मत हैं।

Joe Biden and Barack Obama, Tied Together - The New York Times

एनपीआर के मुताबिक यह संख्या वर्ष 2008 के चुनाव में ओबामा को मिले मतों से करीब 3,00,000 अधिक है जो पिछला रिकॉर्ड था। बिडेन ने लोकप्रिय मतों के मामले में ओबामा को पछाड़ दिया है जिनके पक्ष में वर्ष 2008 में 6,94,98,516 लोगों ने मतदान किया था। बिडेन व्हाइट हाउस की दौड़ में निवर्तमान राष्ट्रपति और रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप को कड़ी टक्कर दे रहे हैं और लोकप्रिय मतों के मामले में उनसे 27 लाख मतों से आगे हैं। कड़ी टक्कर वाले राज्यों में जैसे-जैसे मतगणना बढ़ रही है, वैसे-वैसे बिडेन की बढ़त का अंतर भी बढ़ रहा है।

Barack Obama Endorses Joe Biden for President - WSJ

एनपीआर ने कहा कि पूरे देश में अब भी लाखों मतों की गिनती बाकी है जिनमें कैलिफोर्निया भी शामिल है जहां पर 64 प्रतिशत मतों की गिनती हुई है। ट्रंप भी बुधवार तक 6.732 करोड़ मत हासिल कर ओबामा के रिकॉर्ड के करीब है। एनबीसी न्यूज के मुताबिक इस बार करीब 10 करोड़ मतदाताओं ने ई-मेल मतपत्र के जरिये मतदान किया है जिनमें से 2.3 करोड़ मतों की गिनती बाकी है।