Breaking News

जम्मू कश्मीर: बड़ी संख्या में स्थानीय युवा आतंकी गतिविधियों में हो रहे हैं शामिल, गृह मंत्रालय की बढ़ी चिंता

जम्मू -कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के बावजूद केंद्र सरकार ने सुरक्षा स्थिति में सुधार नहीं किया है. कश्मीर में सक्रिय सुरक्षाबलों और मुठभेड़ों की बढ़ती संख्या के बावजूद भी कई स्थानीय लोग आतंकवादियों की श्रेणी में शामिल हो रहे है, गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने एनडीटीवी को बताया है कि यह सरकार के लिए एक बड़ी चिंता का विषय बना हुआ है.

मंत्रालय के डेटा से पता चलता है कि इस वर्ष के पहले सात महीनों में, 90 स्थानीय लोग विभिन्न आतंकवादी समूहों में शामिल हो गए हैं. उनमें से 45 हिजबुल मुजाहिदीन, 20 लश्कर-ए-तैयबा, 14 जैश-ए मोहम्मद, 7 अल बद्र, दो अंसार गजवत उल हिंद और एक आईएसजेके में शामिल हो गए जो कि इस्लामिक स्टेट से प्रेरित एक आतंकी संगठन है.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ” आगे जो चिंता पैदा हो रही है वह यह है कि ये संख्या उम्मीद से अधिक हो सकती है. इससे पहले, सुरक्षाबलों को परिवार या पड़ोसियों या यहां तक ​​कि सोशल मीडिया पोस्ट द्वारा सूचित किया जाता था यदि एक जवान लापता हो गया और आतंकवादियों में शामिल हो गया. लेकिन अब न तो कोई पोस्ट ऑनलाइन हो रही है और न ही परिवार आगे आ रहे हैं.’

मुठभेड़ में मरने वाले आतंकवादियों की पहचान से पता चलता है कि उनमें से ज्यादातर स्थानीय हैं. वास्तव में, मुठभेड़ों में मारे गए 90 प्रतिशत से अधिक आतंकवादी कश्मीरी स्थानीय हैं.

नार्थ ब्लॉक के एक अधिकारी ने कहा, “इस साल के पहले 7 महीनों में घाटी में मारे गए 136 आतंकवादियों में से 121 स्थानीय थे और केवल 15 विदेशी थे. 2019 में मारे गए 152 आतंकवादियों में से 119 स्थानीय थे.” उन्होंने कहा,  “चाहे कितने भी आतंकवादी मारे जाएं, उनकी संख्या में कमी नहीं आएगी, ”

दक्षिण कश्मीर के कुलगाम में 24 आतंकवादी मारे गए हैं, लेकिन 23 स्थानीय जवान आतंकवादियों में शामिल हो गए हैं. अधिकारी ने कहा कि शोपियां में 10 अगस्त को आतंकवादियों में शामिल होने वाला एक युवक 19 अगस्त को मुठभेड़ में मारा गया था.कश्मीर केपुलिस महानिरीक्षक विजय कुमार ने कहा, “90 स्थानीय लोगों में से जो जून और अगस्त के बीच विभिन्न आतंकी संगठनों द्वारा भर्ती किए गए थे, हमने 38 को खत्म करने और 15 को गिरफ्तार करने में कामयाबी हासिल की है.’

गृह मंत्रालय के आंकड़ों से यह भी पता चलता है कि 216 स्थानीय लोगों को भी शरण देने या आतंकवादियों को शरण देने के लिए गिरफ्तार किया गया है. अधिकारियों का कहना है कि कोरोनोवायरस-प्रेरित लॉकडाउन के कारण युवा तेजी से अलग हो रहे हैं. “कोविड की वजह से युवाओं की गतिविधियां रुक गई हैं, स्कूल और कॉलेज बंद हैं. एक अन्य अधिकारी ने कहा कि इंटरनेट कनेक्टिविटी और मनोरंजन में बहुत अधिक कड़वाहट पैदा नहीं हुई है, इससे रोजगार के अवसरों में कमी आ रही है.

कश्मीर या तो बंद के कारण बंद है और अब तालाबंदी के कारण. युवाओं को कहां अवसर मिलेंगे. अब नई डोमिसाइल पॉलिसी ने उन्हें और पीछे की कगार पर धकेल दिया है क्योंकि स्थानीय लड़का उतना प्रतिस्पर्धी नहीं होगा जो इस सुविधा का लाभ उठाएगा, ”आईबी के एक पूर्व अधिकारी ने कशमीर डेस्क को बताया.