Breaking News

जब इंग्लैंड के तेज गेंदबाज से युवराज सिंह की हुई कहा सुनी, उसके बाद किया ऐसा कारनामा बना इतिहास

टीम इंडिया के पूर्व ऑलराउंडर युवराज सिंह का 2007 टी20 वर्ल्ड कप में लगाया गया 6 गेंदों पर 6 छक्का इतिहास में दर्ज है. युवराज ने साउथ अफ्रीका में खेले गए उस वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के ओवर में ये करनामा किया था. युवराज जब छक्कों की बरसात कर रहे थे तब महेंद्र सिंह धोनी दूसरे छोर पर खड़े थे. युवराज के इस कारनामे पर धोनी पर की क्या प्रतिक्रिया थी, इसका खुलासा खुद युवराज सिंह ने किया है.

युवराज ने रिटायरमेंट के दो साल बाद एक पॉडकास्ट (22 यार्न्स विद गौरव कपूर) में इसका खुलासा किया है. उन्होंने कहा, ‘मुझे लगता है कि धोनी काफी खुश थे. अगर आप कप्तान हैं और कोई खिलाड़ी लगातार छक्के लगा रहा है तो निश्चित तौर पर आपको खुशी होगी कि स्कोरबोर्ड आगे बढ़ रहा है. वो मैच हमें जीतना जरूरी था.’ टी-20 वर्ल्ड कप के 21 मैच में भारत की पारी का 18वां ओवर जारी था, एंड्रयू फ्लिंटॉफ गेंदबाजी कर रहे थे और उनकी युवराज के साथ कहा सुनी हो गई थी. दरअसल, फ्लिंटॉफ ने युवराज को कुछ कहा था, लेकिन उसका खामियाजा ब्रॉड को भुगतना पड़ा.

19वें ओवर में युवराज ने ब्रॉड की सभी गेंदों को सीमा रेखा के पार पहुंचाया. युवराज ने सिर्फ 12 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा कर लिया था, जो आज भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों में रिकॉर्ड है. युवी ने कुल 16 गेंदों में 58 रन बनाए इस दौरान उन्होंने 7 छक्के और 3 चौके मारे. 22 यार्न्स विद गौरव कपूर में युवराज ने फ्लिंटॉफ के साथ हुए विवाद पर कहा, ‘मुझे याद है कि मैंने फ्लिंटॉफ को दो चौके जड़े और जाहिर तौर पर उसे यह पसंद नहीं आया होगा. फ्लिंटॉफ ने मुझे कहा था, ‘इधर आओ मैं तेरी गर्दन तोड़ दूंगा.’ युवराज ने बताया कि वो लड़ाई काफी ज्यादा गंभीर थी. मेरा मन हुआ कि मैं हर गेंद को छक्के के लिए पहुंचा दूं.’ युवराज सिंह ने 40 टेस्ट, 304 वनडे और 58 टी-20 मैच खेले. टेस्ट में युवराज ने तीन शतकों और 11 अर्धशतकों की मदद से कुल 1900 रन बनाए जबकि वनडे में उन्होंने 14 शतकों और 52 अर्धशतकों की मदद से 8701 रन जुटाए.