Breaking News

जन्माष्टमी पर बनाएं ये स्वादिष्ट मिठाई, सेहत के लिए भी है फायदेमंद

इस साल जन्माष्टमी का त्योहार 30 अगस्त 2021 को है. इस दिन घर पर तरह – तरह के पकवान और मिष्ठान बनते हैं. जन्माष्टमी के खास मौक पर कई लोग छप्पन भोग को प्रसाद के रूप में लगाते हैं. इसके अलावा कुछ लोग भगवान कृष्ण को मनपसंदीदा मिठाई का भोग लगाते हैं. त्योहार के खास मौके पर चीजों को हेल्दी बनना थोड़ा मुश्किल हो जाता है.

अगर आप इस त्योहार में कैलोरी को बढ़ने नहीं देना चाहते हैं तो हम आपके लिए कुछ हेल्दी और टेस्टी रेसिपी लाएं हैं. जिसे आप आसानी से बन सकते हैं. आप इन चीजों को प्रसाद के रूप में भी अर्पित कर सकते हैं. आइए जानते हैं इन रेसिपी के बारे में.

खीर

त्योहार के दिन खीर बनना की परंपरा है, लेकिन इसे हेल्दी बनना थोड़ा मुश्किल काम लगता है. इसके लिए एक पैन लें और उसमें दो लीटर बादाम का दूध डालें और हिलाते रहें ताकि दूध उबल कर गिरे नहीं. इसके बाद चावल डालें. जब खीर गाढ़ी होने लगे तो उसमें केसर और इलायची डालें. खीर को चलाते हुए गैस बंद कर दें और मुट्ठी भर सूखे मेवे, नट्स और गुड़ डालें और अच्छे से मिलाएं. इस खीर को भोग के रूप में भगवान कृष्ण को अर्पित कर सकते है.

 खजूर की बांसुदी

इस स्वादिष्ट और हेल्दी रेसिपी को बनाने के लिए एक बड़ा पैन लें उसमें करीब 2 लीटर दूध डालें और इसे हिलाते रहें ताकि दूध चिपके नहीं. इसके बाद खजूर को छिल लें और ब्लेडर में पीस लें. जब दूध थोड़ा गाढ़ा हो जाएं को इसमें खजूर का पेस्ट डालें. जब मिश्रण गाढ़ा हो जाएं इसमें सूखे मावे डालें. खजूर की बांसुदी को फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें और बाद में प्रसाद के रूप में चढ़ाएं.

ड्राई फ्रूट के लड्डू

जन्माष्टमी भोग के लिए ड्राई फ्रूट्स के लड्डू बना सकते हैं. इसके लिए एक नॉन स्टिक पैन लें और उसमें 2 चम्मच घी लें और जब घी अच्छे से गर्म हो जाए जो उसमें एक कप कटे हुए काजू, एक कप पिस्ता, आधा कप किशमिश, एक चम्मच इलायची पाउडर मिलाएं. कुछ देर हल्का भून लें और अलग प्लेट में निकाल लें. इस मिश्रण को ठंडा होने दें और बाद में मिक्सी में पीसकर पेस्ट तैयार कर लें और इस मिश्रण को लड्डू की तरह बनाए.

दूधी का हलवा

इस झटपट हलवा रेसिपी को बनाने के लिए 1 मीडियम लौकी को कद्दूकस कर लें. इसके बाद एक पैन गर्म करें और उसमें घी डालें, सूखे मेवे और मेवे भूनकर प्लेट में निकाल लें. उसी पैन में थोड़ा और घी डालें और कद्दूकस की हुई लौकी डालें, हिलाते रहें. फिर इसमें 2 बड़े चम्मच स्टीविया मिलाएं. इसके बाद स्वाद अनुसार चीनी डालें. इसके बाद एक कप फैट क्रीम में डालें और हलवा को पकाते रहें. हलवा पक जाने के बाद, कटे हुए कप सूखे मेवे डालें. सभी चीजों को अच्छे से मिलाएं और परोसें.