Breaking News

चौंकाने वाली खबर…चिकन में भी पाया गया कोरोना वायरस…WHO ने कही ये बात

चीन ने दावा किया है कि ब्राजील से आयात किए गए फ्रोजन चिकन में कोरोना वायरस पाया गया है. यह मामला दो शहरों में सामने आया है. अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि देश के दक्षिणी शेंजेन और पश्चिमोत्तर शियान शहरों में फ्रोजन फूड की जांच के दौरान नमूनों में कोरोना पाया गया. यह खतरनाक वायरस चिकन विंग्स के नमूनों में पाया गया. लोगों को इसके प्रति आगाह कर दिया गया है. एक दिन पहले अनहुई प्रांत में इक्वाडोर से आयातित मछली में भी संक्रमण पाया गया था.

दुनिया में अमेरिका के बाद कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित ब्राजील में इस महामारी का कहर थमता नजर नहीं आ रहा है. संक्रमित लोगों का आंकड़ा लगातार तेजी से बढ़ता जा रहा है. इस लैटिन अमेरिकी देश में फिर 55 हजार से ज्यादा नए मामले पाए गए. इससे कोरोना पीडि़तों का कुल आंकड़ा 31 लाख 70 हजार से ज्यादा हो गया है. इनमें से एक लाख चार हजार से ज्यादा मरीजों की मौत हुई है. महामारी से सबसे ज्यादा जूझ रहे अमेरिका में अब तक 53 लाख 60 हजार से अधिक संक्रमित पाए जा चुके हैं. करीब एक लाख 70 हजार की जान गई है.

WHO ने कही ये बात

दुनिया के लगभग 200 से अधिक देशों में कोरोना वायरस (Covid-19) कहर बरपा रहा है. पूरी दुनिया में करीब 7.5 लाख लोग इस जानलेवा वायरस का शिकार बन चुके हैं. कोरोना वायरस को लेकर तमाम तरह के शोध भी हो रहे हैं. अब विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने गुरुवार को यह भरोसा दिलाया कि खाने और इसकी पैकेजिंग से वायरस के प्रसार के कोई सबूत नहीं मिले हैं. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने इस बारे में एक रिपोर्ट जारी की है.

WHO का यह बयान उस खबर के ठीक बाद आया है जिसमें चीन द्वारा ब्राजील से आयातित फ्रोजन चिकन विंग्स से लिए गए सैंपल में घातक COVID-19 वायरस डिटेक्ट होने का दावा किया गया था. इसके साथ-साथ एक्वाडोपर से आयातित सीफूड की पैकेजिंग में भी इस वायरस के होने की रिपोर्ट मिली थी.

रॉयटर्स ने विश्व स्वास्थ्य संगठन के इमरजेंसी कार्यक्रम के प्रमुख माइक रयान के हवाले से बताया, ‘लोगों को खाने या फूड पैकेजिंग से डरना नहीं चाहिए. इस बात के कोई सबूत नहीं मिले हैं कि खाने की चीजों या उनकी पैकेजिंग की वजह से कोरोना वायरस का संक्रमण हो जाए. लोगों को सहज और सुरक्षित महसूस करना चाहिए.’ हालांकि WHO ने कहा कि उसने लाखों पैकेजों का टेस्ट किया है और 10 से भी कम में वायरस की उपस्थिति पाई गई है.

उधर, डब्ल्यूएचओ के वरिष्ठ सलाहकार ने रूस के कोरोना वायरस वैक्सीन (Coronavirus vaccine) पर कहा कि उनके पास अब तब इस बारे में पर्याप्त जानकारी नहीं है जिससे वह इस टीके पर बात कर सकें.

संगठन के महानिदेशक के वरिष्ठ सलाहकार डॉ ब्रूस एल्वार्ड ने कहा, ‘इस समय रूस के टीके को लेकर फैसला करने के लिए हमारे पास पर्याप्त सूचना उपलब्ध नहीं है. हम उस उत्पाद की स्थिति, परीक्षण के चरणों और अगला क्या हो सकता है, उस पर अतिरिक्त सूचना के लिए रूस से बातचीत कर रहे हैं. ‘ इस सप्ताह रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कोरोना वायरस के लिए विकसित किए गए टीके को मंजूरी देने की घोषणा की थी. हालांकि, इस टीके का अभी लोगों में उन्नत परीक्षण पूरा नहीं किया गया है.