Breaking News

चुटकियों में पृथ्वी का अंत कर सकती है ये चीज़, स्पेस में इसकी मौजूदगी से हैरान हैं साइंटिस्ट

इस खतरनाक (Dangerous)चीज़ का अंदाजा (guess )आप इसी बात से लगा सकते हैं कि सूरज 10 अरब सालों में जितनी ऊर्जा (energy)निकालता है, उतनी ऊर्जा गामा रे बर्स्ट (energy gamma ray burst)यानी जीआरबी से सिर्फ एक सेकंड में निकल सकती है.

स्पेस में ऐसी कई चीजें मौजूद हैं, जो पृथ्वी के आस-पास भी आ जाएं तो धरती के विनाश का कारण बन सकती हैं. वैज्ञानिकों को ऐसा ही कुछ स्पेस में मिला है. दरअसल, 60 के दशक में कुछ देश जब परमाणु हथियारों को बनाने के लिए जोर लगा रहे थे, तब अमेरिका ने एक सैटेलाइट लॉन्च किया था, जो न्यूक्लियर टेस्टिंग के दौरान निकलने वाली गामा रेज़ को डिटेक्ट कर के पता लगा सकता था कि ये टेस्टिंग कहां हुई है. इसी सैटेलाइट ने बाद में एक ऐसी चीज़ खोजी जो पृथ्वी को कुछ ही मिनटों में भाप बना सकती है.

क्या है ये चीज़
दरअसल, हम जिस चीज़ की बात कर रहे हैं वो टूटते हुए तारों से और सुपरनोवा में विस्फोट से निकलती है. इसके साथ ही ये ब्लैक होल से भी निकलती है. इस चीज़ को बोलते हैं गामा रे बर्स्ट, ये एक रेडियोएक्टिव एनर्जी होती है जो यूनिवर्स में हर जगह मौजूद है. ये इतनी खतरनाक होती है कि पल भर में पृथ्वी को भाप बना सकती है. ऐसा हम यू हीं नहीं कह रहे हैं, बल्कि यूनिवर्सिटी ऑफ कंसास के वैज्ञानिकों ने इसे लेकर दावा किया है कि अगर इस गामा रेज के विस्फोट की घटना पृथ्वी से 2 सौ प्रकाशवर्ष दूर भी होती है और इस दौरान किसी तारे का गर्म हिस्सा हमारी धरती से टकराता है तो पूरी पृथ्वी भाप की तरह गायब हो जाएगी.

सूरज भी इसके आगे कुछ नहीं
इस खतरनाक रेज़ का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि सूरज 10 अरब सालों में जितनी ऊर्जा निकालता है, उतनी ऊर्जा गामा रे बर्स्ट यानी जीआरबी से सिर्फ एक सेकंड में निकल सकती है. फिलहाल जिस गामा रे बर्स्ट को नासा के सैटेलाइट ने ट्रैक किया हो वो पृथ्वी से 12 अरब प्रकाश वर्ष दूर हुई है, लेकिन अगर ये पृथ्वी के आसपास हुई तो ये पूरी इंसानियत के लिए खतरा है.