Breaking News

चीन ने ताइवान पर बोला धावा, भेजे 8 लड़ाकू विमान- फिर मचा हड़कंप

कोरोना काल से अपने पड़ोसियों की जमीन पर नजर गड़ाए चीन की आक्रामता एक बार फिर बढ़ने लगी है। इस बार उसने एक के बाद एक अपने 8 फाइटर जेट्स को ताइवान रवाना किया। ताइवान रक्षा मंत्रालय के अनुसार, चीन के कुल आठ लड़ाकू जेट और जासूसी विमानों ने सोमवार को देश के हवाई रक्षा पहचान क्षेत्र (ADIZ) का उल्लंघन किया।

राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय (MND) के अनुसार, एक Y-8 शानक्सी एंटी-पनडुब्बी हवाई जहाज, एक शानक्सी Y-8 टोही विमान, दो सुखोई-30 (Su-30) फाइटर जेट, दो शेनयांग J-16 फाइटर जेट्स, और दो चेंगदू जे-10 फाइटर जेट सोमवार को ताइवान के हवाई क्षेत्र में घुस गए। यह 16 सितंबर से ताइवान के हवाई क्षेत्र पर उल्लंघन करने वाले विमानों की तीसरी सबसे बड़ी संख्या है।

जवाब में ताइवान की वायु सेना ने पीपुल्स लिबरेशन आर्मी एयर फोर्स (PLAAF) के विमान को रोकने के लिए अपने युद्धक विमानों को उतारा। उन्‍होंने इन विमानों को वापस जाने के लिए रेडियो चेतावनी भी प्रसारित की और अपने वायु रक्षा मिसाइल सिस्टम के साथ विमानों की चाल पर नजर रखी।

वाई-8 विमानों ने अलग-अलग अवसरों पर घुसपैठ की, जबकि एसयू-30, जे-16 और जे-10 फाइटर जेट की जोड़ी ने अलग-अलग मिशन पर एक साथ उड़ान भरी, जिससे सोमवार को ताइवान के एडीआईजेड में पीएलएएएफ सॉर्ट की कुल संख्या पांच आई। सभी घुसपैठें ताइवान के हवाई क्षेत्र के दक्षिण-पश्चिम कोने में हुईं, जो समुद्र का एक क्षेत्र है और ताइवान के Dongsha Islands के पास है।

ताइवान के रक्षा मंत्रालय के अनुसार, सोमवार को हुई घटना ने सीएलए 16 के बाद से 32वीं बार PLAAF जेट्स ने ताइवान के हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया है।