Breaking News

चिकित्सा विभाग की दिखी बड़ी लापरवाही, वैक्सीन लगवाने पहुंची महिला को 30 सेकेंड के अंदर लगाया दो डोज

 देश में कोरोना वायरस (Corona Vaccine) का खतरा अभी टला नहीं है। वहीं इस संक्रमण से बचने के लिए देश में वैक्सीनेशन का कार्यक्रम चलाया जा रहा है जिससे लोग इस संक्रमण से बच सके। वहीं अभी तक देश में करोड़ो लोगों ने इस जंग में अपनी भागीदारी दी है। लोग वैक्सीन लगवाकर खुद को सुरक्षित कर चुके हैं। वहीं बहुत से लोग वैक्सीन लगवाने की लाइन में लगे है और अपनी बारी का इंतजार कर रहे है। देश में अलग-अलग जगह वैक्सीन सेंटर बनाए गए है। जिससे वहां जाकर लोग अपना वैक्सीनेशन करा सके। वहीं कई डॉक्टर्स और हेल्थ वर्कर्स को इस काम की जिम्मेदारी सौंपी गई है, लेकिन अगर यही लोग अपना काम सही से ना करें तो हम कैसे इस बीमारी से जंग जीत पाएंगे। जी हां राजस्थान (Rajasthan) के झुंझुनूं से चिकित्सा विभाग की ऐसी ही एक बड़ी लापरवाही सामने आई है। जहां वैक्सीन लगवाने पहुंची एक महिला को मात्र 30 सेकंड के अंदर ही वैक्सीन की दोनों डोज लगा दी गईं।

30 सेकेंड में लगाया दो डोज

बता दें कि राजस्थान के झुंझनूं के बाकरा गांव में 3 जुलाई को माया देवी नाम की एक महिला अपने पति सुरेंद्र कुमार जांगिड़ के साथ शिविर में वैक्सीन लगवाने पहुंची थी। उस शिविर में वैक्सीन लगाने के लिए दो वैक्सीनेटर मौजूद थे। माया देवी जब वैक्सीन लगवाने के लिए कमरे के अंदर  गई तो दोनों स्वास्थ्यकर्मी फोन पर बात करने में व्यस्त थे। इसके बाद वे वैक्सीन लगवाने के लिए दोनों के बीच में रखे एक स्टूल पर बैठ गईं। जिसके बाद फोन पर बात कर रही एक महिला वैक्सीनेटर ने बात करते करते ही माया देवी को वैक्सीन लगा दी। वहीं महिला को वैक्सीन लगे अभी 30 सेकंड भी पूरे नहीं हुए थे कि दूसरी महिला वैक्सीनेटर ने भी माया के दूसरे हाथ में कोरोना की दूसरी वैक्सीन लगा दी।

वैक्सीनेटर की दिखी लापरवाही

इस दौरान माया देवी ने वैक्सीनेटर को रोकने की कोशिश भी की लेकिन वैक्सीनेटर(Vaccinator) फोन पर बात करने में इतना व्यस्त थे कि उन्होंने महिला की बात को अनसुना कर दिया, और दोबारा टीका लगा दिया। जब तक वैक्सीनेटर को अपनी गलती का अहसास हुआ तब तक बहुत देर हो चुकी थी। इसके बाद महिला को ऑब्जर्वेशन में रखा गया। जब महिला बिल्कुल स्वस्थ्य महसूस करने लगीं तब उन्हें घर भेज दिया गया। वहीं हैरान करने वाली बात ये है कि इस घटना को पांच दिन बीत जाने के बाद भी अभी तक चिकित्सा​ विभाग ने कोई संज्ञान नहीं लिया है और ना ही दोषियों पर कोई कार्रवाई कर रहा है। वहीं सीएमएचओ डॉ. छोटेलाल गुर्जर(Dr. Chhotelal Gurjar) से जब इस बारे में पूछा गया तो वो खुद सवालों से बचते दिखे।

बात को दबाने का किया प्रयास

वहीं माया देवी ने बताया कि दोनों वैक्सीनेटर ने उससे कहा कि दो टीके लग गए तो कोई बात नहीं है। आप रूक जाओ और एक घंटे आराम कर लो। माया देवी को अभी तक कोई ज्यादा साइड इफेक्ट नहीं आया है। वहीं महिला के पति ने कहा कि उसकी पत्नी को कुछ हुआ तो चिकित्सा विभाग(medical Department) इसका जिम्मेदार होगा। दोनों वैक्सीनेटर एक बार तो डर गई और इस बात को छुपाने का प्रयास किया। वहीं महिला के पति का कहना है कि ये एक बड़ी लापरवाही है। ऐसा किसी अन्य के साथ नहीं होना चाहिए।