Breaking News

गुब्बारा और कंडोम बम से हमास ऐसे कराने लगा विस्फोट तो इजरायल ने तेज कर दी जवाबी कार्रवाई

इजरायल में नेफ्टाली बेनेट के प्रधानमंत्री का कार्यभार संभालने के बाद पहली बार इजरायल ने गाजा पर हवाई हमला किया है। बुधवार सुबह गाजा शहर धमाकों से गूंज उठा। इजरायली सेना ने बताया कि लड़ाकू विमानों ने खान यूनुस और गाजा शहर में हमास के परिसरों को निशाना बनाया है। आईडीएफ ने दावा किया है कि इन परिसरों में आतंकवादी गतिविधि चल रही थी। गाजा पट्टी से जारी आतंकवादी गतिविधियों को देखते हुए आईडीएफ युद्ध का पूरा जवाब देने का तैयार है। हमास ने कहा है कि इजरायल के ताजा हमले में कोई हताहत नहीं हुआ है।

इजरायली सुरक्षा बल ने कहा है कि यह कार्रवाई गाजा पट्टी से आग लगाने वाले गुब्बारे, बलून बम भेजने के बाद की गई है। यहूदी राष्ट्रवादियों के फ्लैग मार्च निकाले जाने के पहले से ही फिलिस्तीनी बलून बम से इजरायल को निशाना बना रहे हैं। हमास के ये बलून बम पार्टियों में इस्तेमाल होने वाले हीलियम भरे गुब्बारों या कंडोम से तैयार किए जाते हैं। मंगलवार को गाजा पट्टी के पास दक्षिणी इजरायल में कई जगहों पर आग लग गई। आग से निपटने के लिए दमकल गाड़ियों को तैनात करना पड़ा। गाजा पट्टी से चरमपंथी गुटों के सदस्यों ने गुब्बारों से आग लगाने की घटना को अंजाम दिया है। आग लगने की घटना के बाद इजरायल ने जवाबी कार्रवाई में गाजा पट्टी पर हवाई हमले किये हैं।

ballon-fire

गुब्बारों से हमास पहुंचाता है क्षति
हमास इजरायल को परेशान करने के लिए बच्चों के खेलने वाले गुब्बारों का इस्तेमाल करता रहा है। पिछले तीन सालों से गाजा पट्टी में हमास और अन्य चरमपंथी गुटों से जुड़े फिलिस्तीनी हवा में हजारों की संख्या में बलून उड़ाकर इजरायल को छका रहे हैं। इजरायल इन गुब्बारों से परेशान है। इन गुब्बारों में आग लगाने वाले केमिकल्स और विस्फोटक लगे होते हैं। हमास के इन गुब्बारों से इजरायल के खेतों, बाग-बगीचों और निजी संपत्ति को निशाना बना रहे हैं।

ऐसा होता है गुब्बारा बम
इसे आग लगाने वाला गुब्बारा या गुब्बारा बम भी कहते हैं। इन गुब्बारों को हवा से हल्की गैस मसलन गर्म हवा, हाइड्रोजन या हीलियम से फुलाया जाता है। इन गुब्बारों में बम, आग लगाने वाला उपकरण या मोलोटोव कॉकटेल लगे होते हैं। इन गुब्बारों को हवा के रुख को देखते हुए छोड़ा जाता है। यह गुब्बारे जहां गिरते हैं, वहां विस्फोट होने से आग लग जाती है। 2018 की शुरुआत से गाजा सीमा से फिलिस्तीनी आग लगाने वाले पतंगों को जरिये इजरायल को निशाना बना रहे हैं।

मई 2018 की शुरुआत में गाजा में हीलियम से भरे आग लगाने वाले गुब्बारों का इस्तेमाल पतंगों के साथ किया गया। जिस पर इजरायल ने कड़ी कार्रवाई की थी। ये बलून बम एक साथ बंधे होते हैं। इसमें ज्वलंनशील पदार्थ, आग लगाने वाले उपकरण या विस्फोटक लगे होते हैं। भूमध्य सागर से बहने वाली हवा फिलिस्तीनियों को गुब्बारों के जरिये गाजा से इजरायल को निशाना बनाने में मदद करती है। इजरायल ने इसी हरकत के बाद कार्रवार्द की है।