Breaking News

गुजरात यात्रा पर PM मोदी, देंगे अटल ब्रिज की सौगात, देखें तस्वीरें

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज से दो दिन के गुजरात दौरे पर हैं. पीएम मोदी आज शाम करीब 5:30 बजे अहमदाबाद के साबरमती रिवरफ्रंट पर खादी उत्सव को संबोधित करेंगे. साथ ही साबरमती रिवरफ्रंट पर एलिस ब्रिज और सरदार ब्रिज के बीच बने अटल फुट-ओवर ब्रिज (FOB) का उद्घाटन करेंगे. पर्यटकों को ध्यान में रखते हुए एलिस ब्रिज और सरदार ब्रिज के बीच फुटओवर ब्रिज के निर्माण में कई बारीकियों का ध्यान रखा गया है. इसे बेहद आकर्षक रूप दिया गया है. 300 मीटर का यह ब्रिज साबरमती रिवरफ्रंट के ईस्ट और वेस्ट को जोड़ता है. यह ब्रिज मल्टीलेवल कार पार्किंग और ईस्ट और वेस्ट बैंक पर विकास को नई दिशा देगा. यहां कला और सांस्कृति की झलक भी देखने को मिलेगी. इस ब्रिज का डिजाइन भी बेहद आकर्षक है.

ये है फुटओवर ब्रिज की खासियत
– साबरमती नदी पर एलिस ब्रिज और सरदार ब्रिज के बीच बनाया गया है फुट ओवर ब्रिज
– 74 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया है
– पैदल यात्री और साइकिल सवार आसानी से पूर्व और पश्चिम तट के बीच आ-जा सकेंगे
– इंजीनियरिंग का कौशल नजर आएगा
– अहमदाबाद शहर को एक नई पहचान मिलेगी
– अहमदाबाद के लोग बिना ट्रैफिक के शांति से रिवरफ्रंट का आनंद ले सकेंगे
– पुल को निचले और ऊपरी सैरगाह से पहुंचा जा सकता है
ऐसा है फुटओवर ब्रिज
कुल लंबाई- 300 मीटर
इंटरमीडिएट स्पैन- 100 वर्ग मीटर
चौड़ाई- पुल के सिरों पर 10 मीटर और पुल के बीच में 14 मीटर
डिजाइन – 2600 टन वजन के लोहे के पाइप स्ट्रक्चर और रंगीन छत
लकड़ी का फर्श, ग्रेनाइट फर्श, प्लांटर्स, स्टेनलेस स्टील और कांच की रेलिंग आकर्षक फुटओवर ब्रिज को क देंगी
कैफ़ेटेरिया, बैठने की उचित व्यवस्था
रंग बदलने वाली एलईडी लाइट्स
कल भुज जाएंगे पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 अगस्त को सुबह करीब 10 बजे भुज में स्मृति वन स्मारक का उद्घाटन करेंगे. इसके बाद दोपहर करीब 12 बजे प्रधानमंत्री भुज में विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे. भारत में सुजुकी के 40 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में प्रधानमंत्री शाम करीब 5 बजे गांधीनगर में एक कार्यक्रम को संबोधित करेंगे.
इन परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन और शिलान्यास
प्रधानमंत्री भुज में करीब 4400 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. साथ ही सरदार सरोवर परियोजना की कच्छ शाखा नहर का उद्घाटन करेंगे. इस नहर की कुल लंबाई लगभग 357 किमी है. नहर के एक हिस्से का उद्घाटन प्रधानमंत्री ने 2017 में किया था और बाकी हिस्से का उद्घाटन अब किया जा रहा है. ये नहर कच्छ में सिंचाई की सुविधा प्रदान करने और कच्छ जिले के सभी 948 गांवों और 10 कस्बों में पेयजल उपलब्ध कराने में मदद करेगी. प्रधानमंत्री मोदी सरहद डेयरी के नए स्वचालित दूध प्रसंस्करण और पैकिंग प्लांट, भुज में क्षेत्रीय विज्ञान केंद्र, गांधीधाम में डॉ. बाबा साहेब अम्बेडकर कन्वेंशन सेंटर, भुज में 2 सबस्टेशन नखत्राणा आदि का उद्घाटन करेंगे.
‘वीर बालक स्मारक’ का उद्घाटन करेंगे
प्रधानमंत्री भुज-भीमासर रोड सहित 1500 करोड़ रुपये से ज्यादा की विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे. इसके अलावा रविवार को कच्छ के अंजार कस्बे में पीएम मोदी ‘वीर बालक स्मारक’ का उद्घाटन करेंगे. ये वही स्थान हैं जहां 26 जनवरी 2001 में आए भूकंप में कच्छ के अंजार में एक रैली में भाग लेने के दौरान 185 स्कूली बच्चे और 20 शिक्षक मलबे के नीचे दब गए थे. यह स्मारक अंजार शहर के बाहर बनकर तैयार है और प्रधानमंत्री इसका उद्घाटन करेंगे.