Breaking News

गुजरात में शरद पवार की पार्टी ने किया कांग्रेस से गठबंधन, NCP लड़ेगी 3 सीटों पर चुनाव

अगले महीने होने वाले गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के साथ चुनाव पूर्व गठबंधन किया है. शरद पवार की पार्टी एनसीपी गुजरात की 182 सीटों में से 3 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. शुक्रवार को दोनों पार्टियों के नेताओं ने इसकी घोषणा की. 2017 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस-एनसीपी ने अलग-अलग चुनाव लड़ा था. कांधल जडेजा इकलौते विधायक थे जो एनसीपी के चुनाव चिन्ह से जीत कर आए थे. वे इस वक्त पोरबंदर जिले के कुटियाना विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं.

चुनाव पूर्व गठबंधन का ऐलान करते हुए गुजरात कांग्रेस के अध्यक्ष जगदीश ठाकोर ने कहा, ‘एनसीपी कांग्रेस के साथ मिलकर आगामी विधानसभा चुनाव लड़ेगी. एनसीपी तीन सीटों पर चुनाव लड़ेगी. ये तीन सीटें आनंद जिले के उमरेह, अहमदाबाद जिले के नरोदा और दाहोद जिले के देवगढ़ बरिया की हैं.’ इन तीनों क्षेत्रों में इस वक्त बीजेपी के विधायक हैं.

‘यूपीए -1 और 2 के दौरान सहयोगी पार्टियों के साथ कांग्रेस बना रही गठबंधन’
कांग्रेस गुजरात प्रदेश अध्यक्ष जगदीश ठाकोर ने कहा, ‘ कांग्रेस ने उन पार्टियों के साथ गठबंधन करने का फैसला किया है जो यूपीए-1 और 2 के काल के दौरान हमारे साथ राष्ट्रीय स्तर पर बनी हुई थीं.’ ठाकोर ने विश्वास जताया कि भारत की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस राज्य में 125 सीटें जीतकर 24 सालों बाद सत्ता में वापस आएगी. उन्होंने कहा कि जो समान विचारों वाले लोग हैं और जो संविधान की रक्षा करने के लिए तत्पर हैं और देश की एकता-अखंडता के लिए फासिस्ट शक्तियों के खिलाफ साथ आने को तैयार हैं, उनके साथ कांग्रेस गठबंधन करने को तैयार है.

एनसीपी भरोसा जताने के लिए कांग्रेस की आभारी- प्रदेश अध्यक्ष जयंत पटेल बोस्की
एनसीपी के प्रदेश अध्यक्ष जयंत पटेल बोस्की ने कहा, ‘एनसीपी गुजरात विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का पूरी क्षमता से साथ देगी. हम यह सुनिश्चित करेंगे कि इन तीनों सीटों पर हम पूरी ईमानदारी से चुनाव लड़ेंगे. हम इस बात के लिए कांग्रेस के आभारी हैं कि उन्होंने हम पर भरोसा जताया है. हम ऐसा कुछ भी नहीं करेंगे जो हमारी पार्टी की छवि को नुकसान पहुंचाए.’

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष ठाकोर न कहा कि इसकी पूरी संभावना है कि एनसीपी के कार्यकर्ता और भी सीटों पर चुनाव लड़ने की मांग करें, लेकिन गठबंधन की शर्तों के हिसाब से एनसीपी तीन ही सीटों पर चुनाव लड़ेगी. बता दें कि गुजरात में दो चरणों में चुनाव होने जा रहा है. 1 और 5 दिसंबर को वोटिंग होना है और 8 दिसंबर को काउंटिंग होगी.