Saturday , September 14 2024
Breaking News

गाजा पर दोहरी मारः इजरायली हमलों के बीच 25 साल बाद पोलियो की भी एंट्री; 10 महीने का बच्चा चपेट में आया

इजरायल के लगातार हमलों से गाजा लगभग तबाह हो चुका है। हर रोज इजरायली सेना फलस्तीनी लोगों पर बम बरसा रही है। इस बीच गाजा पर अब एक और मुसीबत आ गई है। विनाशकारी इजरायल-हमास युद्ध के बीच पोलियो ने लोगों को अपनी चपेट में लेना शुरू कर दिया है।

युद्ध के दौरान जन्मे एक 10 महीने के बच्चे को पोलियो हो गया है। अब्देल-रहमान अबुएल-जेडियन नाम के इस बच्चे ने कम उम्र में रेंगना शुरू कर दिया था। फिर एक दिन, वह एक दम से जम सा गया, उसका बायां पैर लकवाग्रस्त लग रहा था। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, यह बच्चा 25 वर्षों में गाजा के अंदर पोलियो का पहला पुष्ट मामला है।

अचानक से चलना कर दिया बंद
बच्चे की मां नेविन अबुएल-जेडियन ने रोते-रोते कहा, ‘अब्देल-रहमान एक ऊर्जावान बच्चा था, लेकिन अचानक से उसने रेंगना बंद कर दिया, हिलना बंद कर दिया, खड़ा होना बंद कर दिया। गाजा में स्वास्थ्य सेवा कर्मी महीनों से पोलियो के प्रकोप की संभावना के बारे में चेतावनी दे रहे हैं, क्योंकि पट्टी पर इजरायल के आक्रमण से मानवीय संकट बढ़ता ही जा रहा है। अब्देल-रहमान का ये मामला स्वास्थ्य कर्मियों की इस आशंकाओं को अब पुष्ट कर रहा है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि युद्ध से पहले, गाजा के बच्चों को पोलियो के खिलाफ बड़े पैमाने पर टीका लगाया गया था। लेकिन अब्देल-रहमान को टीका नहीं लगाया गया क्योंकि उनका जन्म 7 अक्टूबर से ठीक पहले हुआ था, जब हमास के आतंकवादियों ने इजराइल पर हमला किया और इजरायल ने गाजा पर जवाबी हमला किया, जिससे उनके परिवार को तुरंत भागने पर मजबूर होना पड़ा। अस्पतालों पर हमला किया गया और नवजात शिशुओं के लिए नियमित टीकाकरण लगभग बंद कर दिया गया।