Breaking News

खूबसूरत बेदाग त्वचा पाने के लिए फॉलो करे ये टिप्स

कश्मीर के बारे में कहा जाता है कि अगर धरती पर कहीं स्वर्ग है, तो वो यहीं है। कश्मीर की खूबसूरत वादियां दुनियाभर से लोगों को आर्कषित करती हैं। हालांकि, कश्मीर की हर बात अनोखी है, फिर चाहे वहां के लोगों की खूबसूरती ही क्यों न हो। कश्मीर के चाहे लड़के हों या लड़िकयां, वे सभी बेहद अट्रैक्टिव लगते हैं। खासतौर पर वहां की लड़कियों की खूबसूरती के सभी क़ायल हैं।

इसमें कोई शक़ नहीं कि कश्मीर का साफ और ठंडा मौसम त्वचा के लिए बेहतर साबित होती है, लेकिन इसके बावजूद कश्मीरी लड़कियां खूबसूरत त्वचा के लिए कई तरह के चीज़ों का इस्तेमाल करती हैं। तो आइए जानें कि कश्मीर में खूबसूरत त्वचा के लिए किस तरह के ब्यूटी रुटीन को फॉलो किया जाता है।

कश्मीर का मौसम

आमतौर पर कश्मीर के लोग गोरे होते हैं, उनका फिज़ीक अच्छा होता है और वे आकर्षक दिखते हैं। इसके पीछे वहां के मौसम का भी बड़ा योगदान है। कश्मीर का मौसम साल भी खुशगवार बना रहता है, जो आमतौर पर ठंडा ही होता है। यहां भीषण गर्मी, धूल, मिट्टी, प्रदूषण और खराब पानी जैसी समस्याएं नहीं है, जिसका असर सेहत के साथ स्किन पर भी पड़ता है।

केसर

कश्मीर में अच्छी क्वालिटी वाले ज़ाफरान यानी केसर की खूब उपज होती है। स्पेन के बाद अच्छी क्वालिटी का केसर कश्मीर में ही मिलता है। केसर न सिर्फ त्वचा पर ग्लो लाने का काम करता है, बल्कि स्किन टोन में भी सुधार लाता है। कश्मीर में महिलाएं केसर में चंदन का पाउडर और दूध मिलाकर चेहरे पर लगाती हैं। यही वजह है कि उनके चेहरे पर हमेशा रौनक दिखती है।

अखरोठ

अखरोठ में ओमेगा-9, ओमेगा-6, ओमेगा-3 जैसे कई तरह के फैटी एसिड्स पाए जाते हैं, जो सेहतमंद रखने के साथ त्वचा को भी खूबसूरत बनाने का काम करते हैं। कश्मीर में अखरोठ की पैदावार भी खूब होती है। यहां के लोग इसका उपयोग खाने और ड्रिंक्स में भी करते हैं। साथ ही महिलाएं बालों के लिए अखरोठ के तेल का इस्तेमाल करती हैं।

बादाम

ज़्यादातर कश्मीरी महिलाएं खूबसूरती बढ़ाने के लिए बादाम के तेल का इस्तेमाल करती हैं। अगर आप भी बेदाग खूबसूरत त्वचा चाहती हैं, तो कश्मीरी लड़कियों की तरह बादाम का उपयोग शुरू कर दें। इसके लिए 8 से 9 बादाम को रात में पानी में भिगोकर रख दें। फिर अगली सुबह इसे पीसें और इसके थोड़ा दूध मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। फिर इससे चेहरे पर स्क्रब करें। इससे डेड स्किन निकल जाएगी और आपके चेहरे पर ग्लो आएगा।

दूध की मलाई

कश्मीरी लोग दूध को सिर्फ पीने के लिए ही बल्कि और भी कई तरीके से इस्तेमाल करते हैं। कश्मीर की लड़िकयां इसकी मलाई से चेहरे की रंगत को बढ़ाती हैं। सर्दियों का समय कश्मीर में काफी मुश्किल होता है। इस दौरान स्किन रूखी हो जाती है। इसके लिए लड़कियां चेहरे पर दूध की मलाई लगाती हैं, ताकि खोई हुई नमी लौट आए।

हालांकि, इसमें कोई शक़ नहीं कि कश्मीर के लोगों को खूबसूरती विरासत में मिली है, लेकिन उनके ब्यूटी टिप्स आज़माकर आप भी बेदाग़ और खूबसूरत स्किन पा सकती हैं।