Breaking News

खुशखबरी: यूनिफॉर्म, जूते-मोजे और बैग खरीदने के लिए सरकार देगी पैसे, शिक्षा विभाग ने शुरू की तैयारी, सीधे खाते में मिलेंगे इतने रुपये

उत्तर प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में छात्रों को यूनिफॉर्म दिया जाता है. अब सरकार की ओर से यूनिफॉर्म नहीं दी जाएगी. सरकार इसके बदले सीधे पैसे ही भेज देगी. यूनिफॉर्म, जूते-मोजे और बैग खरीदने के लिए सरकार की ओर से पैसे सीधे परिषदीय विद्यालय में पढ़ने वाले छात्र के अभिभावक के खाते में भेजी जाएगी. इसके लिए यूपी के शिक्षा विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है. यूपी के बेसिक शिक्षा विभाग के मुताबिक अब परिषदीय विद्यालय के छात्रों को यूनिफार्म, जूते-मोजे और बैग खरीदने के लिए 1100 रुपये दिए जाएंगे. बेसिक शिक्षा विभाग की तैयारी है कि ये धनराशि सीधे अभिभावकों के खाते में भेजी जाएगी. जानकारी के मुताबिक बेसिक शिक्षा विभाग यह व्यवस्था आगामी शिक्षा सत्र यानी 2021-22 से लागू करने की तैयारी में है.


बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से शिक्षा सत्र 2021-22 से यह व्यवस्था लागू करने के लिए कैबिनेट में प्रस्ताव भेजा जाएगा. बताया जाता है कि 1100 रुपये का इस्टीमेट विभाग की ओर से यूनिफॉर्म, बैग, स्वेटर और जूता मोजे के लिए अनुमानित लागत के आधार पर तैयार किया गया है. विभाग के मुताबिक परिषदीय विद्यालय में पढ़ने वाले प्रत्येक छात्र को दो जोड़ी यूनिफॉर्म के लिए 600 रुपये दिए जाएंगे. इसी तरह 500 रुपये बैग, स्वेटर और जूता मोजे के लिए दिए जाएंगे. बेसिक शिक्षा विभाग के मुताबिक यूनिफॉर्म के लिए सीधे खाते में पैसे भेजे जाने से गुणवत्ता में सुधार होगा ही, समयबद्धता में भी सुधार होगा.