Breaking News

खुशखबरी: आंगनबाड़ी में काम करने वाली महिलाओं के लिए बड़ी खबर, योगी सरकार ने बढ़ाई सैलरी

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election 2022) से पहले सूबे की योगी सरकार (Yogi Government) ने करीब 3.70 लाख आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं (Anganbadi Workers), मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं के लिए अपना पिटारा खोल दिया है. त्योहारी सीजन से पहले इनके मानदेय में 1500 रुपये से लेकर 750 रुपये तक की बढ़ोतरी कर दी है. इसमें आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय में 1500, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय में 1250 और सहायिकाओं के मानदेय में 750 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. बढ़ा हुआ मानदेय एक सितंबर से ही मिलेगा. इस बाबत प्रमुख सचिव बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार वी हेकाली झिमोमी ने मंगलवार को शासनादेश जारी कर दिया.

मानदेय में बढ़ोतरी के बाद अब आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रतिमाह 5500 के बजाय 7000 रुपये प्रतिमाह मिलेगा. इसी प्रकार मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को 4250 रुपये मानदेय की जगह 5500 रुपये और सहायिकाओं को 3250 रुपये की जगह 4000 मानदेय मिलेगा. बता दें कि पिछले दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय बढ़ाने की घोषणा की थी. जिसके बाद बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग ने मानदेय बढ़ाने का प्रस्ताव मुख्यमंत्री के पास भेजा था. उनकी मंजूरी मिलते ही मंगलवार को आदेश जारी कर दिया गया.

बढ़ा हुआ मानदेय कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं के पर्फोर्मस जोड़ा गया है. दरअसल, अगर अनुपूरक पोषाहार में सभी पंजीकृत लाभार्थियों को प्रतिमाह पोषाहार के शत-प्रतिशत वितरण करने पर आंगनबाड़ी व मिनी आंगनबाड़ी कार्यत्रियों को 500-500 रुपये प्रतिमाह और सहायिकाओं को 400 रुपये प्रतिमाह प्रोत्साहन राशि दी जाएगी. अगर सभी पंजीकृत लाभार्थियों के लिए पोषण ट्रैकर पर सभी क्षेत्रों का हर माह शत-प्रतिशत फीडिंग का काम पूरा करने पर आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को एक हजार रुपये, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को 750 रुपये और सहायिकाओं को 350 रुपये दिए जाएंगे. दोनों मानकों पर खरे उतरे पर मानदेय के साथ आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को 1500 रुपये, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को 1250 रुपये और सहायिकाओं को 750 रुपये दिए जाएंगे.