Breaking News

खुशखबरीः शादी सीजन में फिर सस्ता हुआ सोना, 8000 रुपये प्रति दस ग्राम की गिरावट

सोने की कीमतों (Gold Price) में लगातार उछाल के बाद गिरावट का सिलसिला शुरू हो चुका है जो आज भी जारी है. चूंकि, शादी का सीजन है और ऐसे में सोना सस्ता होने से ग्राहकों को वाकई राहत महसूस हुई है. सोने की गिरती कीमतों पर कारोबारियों का कहना है कि, अगस्त-सितंबर में जिस तरह की ऊंचाई देखी गई थी उसके मुकाबले गोल्ड की कीमतों का स्तर काफी गिरा था. इस कारण एक बार फिर सोने की डिमांड बढ़ गई है. 7 अगस्त 2020 को 10 ग्राम सोने के रेट 56191 रुपये थे और इसी महीने 25 तारीख को कीमतें गिरकर 48,500 रुपये हो गई थीं और अब फिर से सोने की कीमतें रिकॉर्ड स्तरों से 8 हजार रुपये सस्ता हो गया है. जो वाकई एक बहुत बड़ी खुशखबरी है.

सोने के ताजा भाव
बात अगर सोने की ताजा कीमतों की करें तो, 10 ग्राम गोल्ड की कीमतें 43 रुपये गिरकर 48,142 रुपये हो गई हैं. इसके पहले गुरुवार को 48,185 पर बंद हुआ था. बात अगर अंतरराष्ट्रीय बाजार की करें तो वहां सोने के भाव 1810 डॉलर प्रति औंस हो गए. चांदी की कीमतों (Silver Price) में भी गिरावट देखने को मिली है. ताजा चांदी के भाव 59,250 रुपये प्रति किलोग्राम हैं.

क्या है दाम गिरने की वजह
माना जा रहा है कि, सोने के दामों में गिरावट का एक कारण कोरोना वैक्सीन है. क्योंकि कोरोना वैक्सीन को लेकर खबरें सकारात्मक हैं और इसका सीधा प्रभाव मार्केट पर पड़ रहा है. वैक्सीन आते ही आर्थिक रिकवरी तेज हो जाएगी और गोल्ड को लेकर जारी सेफ इन्वेस्टमेंट डिमांड घटेगी. कोरोना काल में दुनियाभर की आर्थिक व्यवस्था चरमरा गई और शेयर बाजार का हाल भी बदत्तर हो गया था. हालांकि, उस वक्त निवेशकों ने सोने की तरफ रुख किया था लेकिन कीमतें बढ़ने से आम जनता सोने-चांदी की खरीददारी नहीं कर पा रही थी. तब कहा जा रहा था कि, जैसे ही महामारी को लेकर सकारात्मक खबरें सामने आने लगेगी तो स्थिति में सुधार आएगा जो दिखने भी लगा है.

अमेरिका का फैसला
लेकिन सोने में गिरावट का एक कारण अमेरिका में लिया गया फैसला भी हो सकता है. क्योंकि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन फेडरल रिजर्व की पूर्व चेयरमैन जेनेट येलेन को अमेरिका का अगला ट्रेजरी सचिव बनाने के बारे में विचार कर रहे हैं. इस खबर से कारोबारी भी खुश हैं और खुलकर जो बाइडन के फैसले का समर्थन कर रहे हैं. फिलहाल देखना होगा कि, सोना आने वाले दिनों में क्या रुख लेता है और खासतौर से तब जब कोरोना वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी.