Breaking News

खाली पेट इन चीजों का सेवन स्वास्थ्य के लिए हो सकता है हानिकारक, हो जाएं सतर्क

कभी-कभी ऐसा होता है कि हमें बहुत तेज भूख लग जाती है और हम उस वक्त हमें जो भी मिलता है,हम वो खाने लग जाते हैं लेकिन ऐसा करना आपके लिए घातक हो सकता है। वहीं कुछ ऐसा चीजे होती है जिसे खाली पेट ना खाने की सलाह दी जाती है।

खाली पेट आपका पाचन तंत्र(Digestive System )बहुत ज्यादा संवेदनशील हो जाता है. क्योंकि उसमें अन्य पदार्थों की कमी रहती है और आप जो कुछ भी खाएंगे, वह पेट की अंदरुनी त्वचा(Skin) व स्टमक जूस के साथ सीधा संपर्क करेगा। आज हम आपको ऐसे ही कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहे है, जिनका सेवन हमें खाली पेट नहीं करना चाहिए।

दही

बहुत से लोग ऐसे होते हैं, जो सुबह-सुबह खाली पेट दही (curd) का सेवन करते है। उनको लगता है इससे उनको फायदा होगा लेकिन इसका सेवन फायदे की जगह पर नुक्सान पहुंचाता है। इसलिए अच्छे स्वास्थ्य के लिए सुबह खाली पेट दही का सेवन करने से बचना चाहिए।

अमरुद

अमरुद (guava) को स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है। यदि आपको जुकाम है तो अमरूद को पकाकर खाने से जुकाम से राहत मिलती है। लेकिन वहीं अमरूद के कुछ नुक्सान भी है अगर सर्दियों में सुबह खाली पेट अमरुद आप अमरूद खाते है तो आपको पेट दर्द की शिकायत हो सकती है। ऐसे में खाली पेट अमरूद खाने से बचना चाहिए।

सेब

सेब(Apple) को सर्दियों में खाली पेट खाने से बीपी बढ़ सकता है, अगर सुबह सबसे पहले यानी बिना कुछ खाए आप सेब खा लेते हैं, तो इस दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए सेब को खाली पेट खाने से बचना चाहिए।

चॉकलेट व मिठाई

अगर आप सुबह-सुबह चॉकलेट(Chocolate) या मिठाई(Sweet) का सेवन करते हैं तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। क्योंकि, इन चीजों के सेवन से शरीर को मिली शुगर के लायक पैंक्रियाज पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं कर पाता है। जिससे शरीर का एसिड संतुलन बिगड़ सकता है।

टमाटर

टमाटर(Tomato) को भी खाली पेट खाने से परहेज करना चाहिए। क्योंकि इसमें विटामिन-सी और अन्य पोषक तत्व काफी मात्रा में होते हैं। लेकिन, वहीं इसमें tannic acid भी होता है, जो आपके पेट में एसिडिटी बढ़ाता है। इस एसिडिटी के कारण गैस्ट्रिक अल्सर का विकास हो सकता है।

खीरा

खीरे(Cucumber)को यदि हम गर्मियों में खाए तो यह शरीर के लिए काफी फायदेमंद भी होता है। लेकिन अगर आप खाली पेट खीरे का सेवन करते हैं, तो पेट में उसे पचाने लायक पर्याप्त स्टमक जूस नहीं होता है। इसके कारण खीरा पूरी तरह पच नहीं पाता है और पेट में जलन या असहजता पैदा करा सकता है।