Breaking News

खराब और टूटे हुए हैण्डपंप की तत्काल मरम्मत कराई जाएं : नोडल अधिकारी डाॅ0 रजनीश दूबे

रिर्पोट :-गौरव सिंघल,वरिष्ठ संवाददाता,सहारनपुर मंडल। सहारनपुर (दैनिक संवाद ब्यूरो)। प्रदेश के अपर मुख्य सचिव, नगर विकास एवं जनपद के नोडल अधिकारी डाॅ0 रजनीश दूबे ने जिला पंचायती राज अधिकारी को निर्देश दिए खराब और टूटे हुए हैण्डपंप की मरम्मत तत्काल कराई जाएं। उन्होने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में शुद्ध जल आपूर्ति के लिए हैण्डपंपों की जांच भी करायी जाएं। उन्होंने निर्देश दिए कि ग्रामीण क्षेत्रों में ग्रामीणों के द्वारा 12 घण्टे बिजली आने की बात बताने पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि अपनी कार्यप्रणाली में सुधार लाते हुए ग्रामीण इलाकों में 18 घण्टे बिजली देना सुनिश्चित करें।
उन्होने कहा कि विद्युत विभाग शासन की मंशा के अनुरूप कार्य करे। उन्होंने कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप कार्य न करने वाले अभियंताओं के विरूद्ध कडी कार्यवाही की जाएगी। उन्होने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सबदलपुर के डाॅ0 रमेश कुमार को चिकित्सालय में उपस्थित न रहने पर कडी फटकार लगायी और भविष्य के लिए चेतावनी दी। डाॅ0 रजनीश दूबे आज विकासखण्ड बलियाखेडी की ग्राम पंचायत सबदलपुर के निरीक्षण के दौरान ग्रामवासियों से गांव में हुए विकास कार्यों की जानकारी ली। उन्होने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि ग्राम वासियों को सोलर पम्प उपलब्ध कराए जाएं। उन्होने ग्राम पंचायत सचिव को निर्देश दिए कि कुम्हार बस्ती एवं अनुसूचित जाति बस्ती में शीघ्रता से खडण्जा बिछवाना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि गांव में व्यक्तिगत शौचालयों के निर्माण में जो परिवार छूट गये है उनके शौचालय बनवाकर उन्हे लाभान्वित किया जाए। उन्होने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिए कि जनपद के प्राथमिक एंव सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों का औचक निरीक्षण किया जाए तथा चिकित्सालयों में बेहतर साफ-सफाई और चिकित्सकों की उपस्थिति सुनिश्चित कराएं।
नोडल अधिकारी ने बेसिक शिक्षा अधिकारी को कहा कि गांव के गरीब एवं योग्य बच्चों का नवोदय विद्यालय में प्रवेश के लिए प्रयास किए जाएं। उन्होने निर्देश दिए कि दिव्यांग बच्चों को शासन द्वारा निर्धारित सुविधा मुहैया करायी जाए और उनके बेहतर भविष्य के लिए उचित मार्गदर्शन किया जाए। उन्होने जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देश दिए कि जनपद के कुपोषित एवं अति कुपोषित बच्चों को चिन्हित कर उन्हे सुपोषित करने की कार्यवाही में तेजी लाएं। उन्होने कहा कि आंगनबाडी केन्द्र सबदलपुर के 38 बच्चों को शनिवार को जिला चिकित्सालय में ले जाने की व्यवस्था की जाए और चिकित्सालय में समस्त चिकित्सीय चैकअप कराए जाएं। उन्होने कहा कि विभिन्न विभागों द्वारा संचालित पेंशन योजना से संबंधित कैम्प 18 सितम्बर को लगवाया जाए तथा विभिन्न वर्गों में पेंशन योजना के पात्र लाभार्थियों को चिन्हित कर उन्हे लाभान्वित किया जाना सुनिश्चित किया जाए। डाॅ0 रजनीश दुबे ने अच्छा कार्य करने वाली महिला स्वयं सहायता समूह की 04 महिलाओं को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। उन्होने प्राथमिक विद्यालय में नीम का पौधा लगाया। उन्होने ग्राम वासियों से शासन द्वारा चलायी जा रही योजनाओं के संबंध में फीड बैक भी लिया। इस अवसर पर जिलाधिकारी अखिलेश सिंह, नगर आयुक्त ज्ञानेन्द्र, मुख्य विकास अधिकारी  विजय कुमार, उप जिलाधिकारी सदर अनिल कुमार सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी उपेन्द्र राज सिंह, खण्ड विकास अधिकारी श्रीमती ज्योति बाला, क्षेत्राधिकारी चन्द्रपाल शर्मा तथा संबंधित विभागों के अधिकारीगण और ग्रामवासी उपस्थित रहे।