Breaking News

खरगोन हिंसा: घर में घुसकर दहेज का सामान उठा ले गए उपद्रवी, टूट गई बहन की शादी

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के खरगोन (Khargone) में रामनवमी पर निकली शोभायात्रा पर पथराव और हिंसा (Khargone Violence) के बीच दंगाई एक घर से दहेज का सारा सामान ले गए। एक दिन बाद लड़की की शादी होनी थी. बेटी की तरह बहन का ख्याल रखने वाला भाई उपद्रवियों की भीड़ को देख लाचार हो गया। दहेज का सामान लूटे जाने की यह घटना संजय नगर की है। इस मोहल्ले में दंगाइयों का तांडव देख ससुराल पक्ष ने सगाई तोड़ दी।

जानकारी के अनुसार, खरगोन में दंगाइयों ने शहर के संजय नगर मोतीपुरा के त्रिवेणी चौक में घरों में घुसकर पथराव और आगजनी की घटना को अंजाम दिया. इसके साथ ही शादी वाले घरों से दहेज का पूरा सामान ले गए. लड़की की शादी का कार्यक्रम 11 से 14 अप्रैल के बीच था।

14 अप्रैल को होने वाली थी लक्ष्मी की शादी
जिस लड़की शादी होने वाली थी उसका नाम लक्ष्मी है. 14 अप्रैल को गुजरात के दीपक के साथ उसका विवाह तय था. गणेश पूजन के 1 दिन पहले रामनवमी की रात ऐसा उत्पात मचा कि दंगाई लक्ष्मी की शादी के लिए खरीदकर लाया गया पूरा सामान उठा ले गए. 6 दिन बाद भी परिवार के लोग दहशतजदा हैं. आज भी उस मंजर को बयां करते हुए लक्ष्मी और उसकी भाभी और भाई की आंखें नम हैं. बचपन में ही माता पिता को खो चुकी लक्ष्मी का पालन पोषण उसके बड़े भाई ने किया है. पाई-पाई जोड़कर भाई ने अपनी बहन की धूमधाम से शादी के सपने संजोए थे।

‘मदद की उम्मीद नहीं, इसलिए प्रशासन से नहीं की शिकायत’
युवती लक्ष्मी का कहना है कि मेरी शादी के लिए सामान खरीदा गया था, लेकिन उपद्रवियों ने मेरे सपने तोड़ दिए. मां बाप नहीं हैं, भाई ने पाला है. उपद्रवी दहेज का पूरा सामान ले गए. यहां ये पहली घटना नहीं है. इसलिए हमने प्रशासन से शिकायत नहीं की, क्योंकि पहले भी हमारी मदद नहीं की गई थी. लड़की की भाभी सपना ने बताया कि लोग घर में घुस आए थे. उन्होंने कहा कि बच्चों-परिवार बचा लो या फिर दहेज का सामान बचा लो. इसके बाद वे सारा दहेज का सामान ले गए. दहशत के मारे बच्चे अब तक डरे हुए हैं.

लक्ष्मी के भाई सतीश का कहना है कि मैं क्या बोलूं. कितने अरमान से बहन की शादी के लिए पैसे जुटाए थे, पूरी व्यवस्था कर दी थी. धर्मशाला बुक थी. शादी की पूरी सामग्री घर पर रखी थी. उपद्रवी अनाज तक ले गए, अब क्या करूंगा. ब्याज पर पैसा लेकर फिर बहन की शादी की तैयारी करूंगा.

‘मोहल्ला छोड़ोगे.. तब करेंगे लड़की की शादी’
संजय नगर निवासी महेश पाटिल ने बताया कि उनके लड़के शेखर पाटील की सगाई नजदीक के गांव में हुई है. अब लड़की वाले कह रहे हैं कि जब तक आप संजय नगर नहीं छोड़ते, हम शादी नहीं करेंगे. हम मजदूरी करने वाले लोग हैं, घर छोड़कर कहां जाएं, इतने सक्षम भी नहीं हैं कि किराए का मकान लेकर रह सकें. लड़के वालों का इस तरीके से दबाव बन रहा है. वहीं पुलिस अधीक्षक रोहित काशवानी का कहना है कि सभी मामलों की जांच की जा रही है. उसके आधार पर कार्रवाई कर रहे हैं।